Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

इंडियन रेलवे ने किया कमाल, सोलर एनर्जी से चलाई ट्रेन, जानें खासियतें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश की पहली सोलर एनर्जी से चलने वाली ट्रेन पटरी पर दौडऩा शुरू हो गई है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शुक्रवार को भारत की पहली सोलर पैनल वाली डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दिल्ली के सराय रोहिल्ला स्टेशन से हरियाणा के फरूखनगर तक चलने वाली इस ट्रेन का परिचालन शनिवार से होगा।

सौर ऊर्जा डेमू ट्रेन के पास छह ट्रेलर कोच हैं। साथ ही इसके जरिए 21 हजार लीटर डीजल की बचत की जा सकेगी। इससे प्रति वर्ष 12 लाख रुपये की लागत बचत सुनिश्चित की गई है। लॉन्चिंग के वक्त प्रभु ने कहा, ‘भारतीय रेल स्वच्छ एवं अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रति कृतसंकल्प है।’

जानें ट्रेन में क्या हैं खासियतें

  • ट्रेन की छत पर सौर पैनल लगाया गया हैं। यह केबिन में रोशनी करने और पंखा चलाने के लिए लगाया गया है।
  • प्रत्येक कोच में 16 सौर पैनल लगाए गए हैं, जिनकी कुल क्षमता 4.5 किलोवाट है। हर कोच में 120 एम्पीयर पॉवर क्षमता की बैटरिया लगीं हैं।
  • मेक इन इंडिया अभियान के तहत बने इन सोलर पैनल्स की लागत 54 लाख रुपये आई है। दुनिया में पहली बार ऐसा हुआ है कि सोलर पैनलों का इस्तेमाल रेलवे में ग्रिड के रूप में हो रहा है।
  • ट्रेन में पावर बैक-अप ऑप्शन है और यह बैटरी पर 72 घंटे तक का सफर पूरी कर सकती है।
  • इस ट्रेन में गद्देदार सीटों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही हरेक कोच में एक डिस्प्ले बोर्ड लगा है। वहीं पैसेंजर्स के सामान रखने के लिए रैक भी बनाए गए है जिसका इस्तेमाल रात में हो सकेगा।
  • रेलवे ऐसे 50 कोच तैयार कर रहा है। इससे रेलवे आगे चलकर सालाना 700 करोड़ रुपये की बचत कर लेगा।

नेशनल

ऊंचाहार से सपा विधायक मनोज पांडे बीजेपी में शामिल, मुश्किल में कांग्रेस

Published

on

Loading

रायबरेली। रायबरेली में समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। समाजवादी पार्टी के ऊंचाहार से विधायक मनोज पांडे आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। गृह मंत्री अमित शाह ने मनोज पांडेय को पार्टी की पटका पहना कर भाजपा में शामिल कराया। बता दें कि रायबरेली से कांग्रेस ने राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है जबकि बीजेपी ने उनके खिलाफ दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है।

इससे पहले बीजेपी ज्वाइन करने के सवाल पर मनोज पांडे ने कहा कि जो राम का नहीं वह किसी काम का नहीं है। जल्द ही आप सबके सामने स्थितियां साफ हो जाएंगी। बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अपनी रायबरेली रैली के बाद समाजवादी पार्टी के बागी विधायक मनोज पांडे के आवास पर गए थे। उनके साथ भाजपा के रायबरेली प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह भी थे।

फरवरी में राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के लिए क्रॉस वोटिंग के बाद समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देने वाले पांडे के आवास पर अमित शाह की यात्रा के बाद ही उनके बीजेपी में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई थी।

Continue Reading

Trending