Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

हैदराबाद टेस्ट : बांग्लादेश के खिलाफ भारत ने 458 रनों की बढ़त ली

Published

on

Loading

हैदराबाद टेस्ट : बांग्लादेश की पहली पारी 388 रनों पर समाप्त

हैदराबाद| भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को अपनी दूसरी पारी में चायकाल तक बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाकर 458 रनों की बढ़त ले ली है। राजीव गांधी स्टेडियम में खेले जा रहे इकलौते टेस्ट मैच में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा 54 और रवींद्र जडेजा 16 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 31 रनों की सााझेदारी हो चुकी है।

भारत को दिन का पहला झटका मुरली विजय (7) के रूप में लगा। उन्हें तस्कीन अहमद ने मुश्फिकुर रहीम के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा। इसके बाद तस्कीन ने लोकेश राहुल (10) को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और 23 के कुल योग पर रहीम के हाथों कैच आउट कर मेजबान टीम का दूसरा विकेट गिराया।

राहुल के आउट होने के बाद भारत की पारी संभालने आए कप्तान विराट कोहली (38) और पुजारा ने तीसरे विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 90 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर शाकिब अल-हसन ने महमुदुल्ला के हाथों कोहली को कैच आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

कोहली के बाद पुजारा का साथ देने आए अजिंक्य रहाणे (28) को भी शाकिब ने पगबाधा आउट कर भारतीय टीम का चौथा विकेट गिराया।

बांग्लादेश के लिए तस्कीन और शाकिब ने दो-दो विकेट लिए। इससे पहले, अपने पहले दिन के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 322 रनों से आगे खेलने उतरी मेहमान टीम चौथे दिन खाते में 66 रन ही जोड़ पाई और बाकी के चार विकेट गंवा कर पवेलियन लौट गई।

मेहमान टीम को दिन का पहला झटका हसन के रूप में लगा। दिन की चौथी गेंद पर ही भुवनेश्वर कुमार ने उनके विकेट उखाड़ दिए। टीम के खाते में वह एक भी रन का इजाफा नहीं कर पाए थे। दूसरी छोर पर खड़े कप्तान को तईजुल इस्लाम (10) का साथ भी नहीं मिला। उन्हें उमेश यादव ने विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया।

तस्कीन ने कप्तान का साथ देने की कोशिश की। 121वें ओवर में जडेजा ने 368 के कुल स्कोर पर उनके खिलाफ कैच की अपील की, जिसे मैदानी अंपायर ने आउट करार दिया, लेकिन तस्कीन ने इस पर रिव्यू मांगा और मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। चार ओवर बाद जडेजा ने तस्कीन को स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों कैच कर पवेलियन भेजा।

पांव जमाकर खड़े कप्तान रहीम की पारी का अंत करते हुए अश्विन ने बांग्लादेश की पारी 388 रनों पर ही समाप्त कर दी।

भारत की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जडेजा, अश्विन को दो-दो विकेट मिले। ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (204), मुरली विजय (108), रिद्धिमान साहा (106), चेतेश्वर पुजारा (83), अंजिक्य रहाणे (82), रवींद्र जडेजा (नाबाद 60) की बेहतरीन पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी छह विकेट के नुकसान पर 687 रनों पर शुक्रवार को घोषित कर दी थी।

खेल-कूद

आउट होने के बाद अंपायर से भिड़े संजू सैमसन, BCCI ने ठोंका जुर्माना

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन आईपीएल 2024 के 56वें मैच में विवादित अंदाज में आउट हुए और फिर अंपायर से बहस करने के कारण बीसीसीआई ने उन पर मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना ठोंक दिया।अरुण जेटली स्टेडियम में मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के बीच एक रोमांचक मुकाबला खेला गया।

डीसी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 221 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में 201 रन ही बना सकी।
सैमसन की 46 गेंदों में 86 रनों की बेहतरीन पारी का अंत विवादित रहा। शाई होप ने मुकेश की गेंद पर बाउंड्री रोप के पास सैमसन का एक शानदार कैच लपका। ऐसा लगा कि होप ने गेंद को सफलतापूर्वक पकड़ लिया था और कई रीप्ले को देखकर भी यही लगा, लेकिन एक ऐसा एंगल भी था जिसने कैच को लेकर थोड़ा संदेह पैदा कर दिया। हालांकि, तीसरे अंपायर ने अंततः पहले दो रीप्ले पर भरोसा किया और सैमसन को आउट घोषित कर दिया।

इसके बाद शुरुआत में डगआउट की ओर बढ़ रहे सैमसन रिप्ले देखने के बाद अंपायर के फैसले से असंतुष्ट दिखे और अंपायरों से बहस करने लगे। हालांकि थोड़ी देर बहस करने के बाद संजू को अंपायर का फैसला मानकर पवेलियन जाना पड़ा। अब बीसीसीआई ने सैमसन के इस व्यवहार के लिए जुर्माना ठोक दिया है।

बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर 7 मई, 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के दौरान आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए उनकी मैच फीस का 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। सैमसन ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के तहत लेवल 1 का अपराध किया है। उन्होंने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और सजा को स्वीकार भी कर लिया है। आचार संहिता के लेवल 1 उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होता है।

Continue Reading

Trending