Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

मुख्यमंत्री शिवराज के भतीजे के रेत भरे डंपर पकड़े गए

Published

on

Loading

मुख्यमंत्री शिवराज के भतीजे के रेत भरे डंपर पकड़े गए

भोपाल | मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए ‘नमामि देवी नर्मदे’ सेवा यात्रा निकाल रहे हैं तो दूसरी ओर उनसे जुड़े लोग वाहनों में क्षमता से अधिक (ओवर लोडेड) रेत का परिवहन करने में लगे हैं। खनिज विभाग ने शनिवार को सीहोर में ऐसे ही छह वाहनों को पकड़ा, जिनमें से चार वाहन मुख्यमंत्री के भतीजे के बताए जा रहे हैं।

खनिज विभाग के सूत्रों के अनुसार, सीहोर जिले के बुधनी (शिवराज का विधानसभा क्षेत्र) में नर्मदा नदी के चरुआ घाट से रेत भर कर आ रहे वाहनों की शनिवार को खनिज निरीक्षक रश्मि पांडे के नेतृत्व में एक दल ने जांच की। जांच के दौरान पता चला कि छह वाहनों में क्षमता से अधिक रेत थी। इन छह वाहनों में से चार डंपर के मालिक प्रद्युम्न सिंह चौहान हैं। प्रद्युम्न सिंह मुख्यमंत्री के भतीजा हैं।

खनिज अधिकारी एम.ए. खान ने रविवार को आईएएनएस को बताया कि नर्मदा नदी से रेत भर कर जाने वाले वाहनों की नियमित जांच की जाती है। जांच के दौरान हर रोज वाहनों पर कार्रवाई होती हैं और इसी क्रम में शनिवार को भी छह वाहन पकड़े गए हैं। रॉयल्टी का भुगतान किए जाने के बाद इन सभी वाहनों में क्षमता से अधिक रेत मिली। सभी वाहनों को जब्त कर लिया गया है।

खनिज अधिकारी खान से जब पूछा गया कि पकड़े गए वाहनों में से चार डंपर प्रद्युम्न सिंह के बताए जा रहे हैं, क्या यह सच है तो उन्होंने डंपर मालिक की जानकारी होने से इनकार कर दिया।

‘नर्मदा बचाओ’ आंदोलन की मेधा पाटकर ने नर्मदा नदी से रेत का अवैध खनन सरकार के संरक्षण में होने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि वे लगातार यह बात कहती आ रही हैं कि मुख्यमंत्री से जुड़े लोग ही इस काम में लगे हैं, अब तो खनिज विभाग द्वारा पकड़े गए क्षमता से अधिक रेत से भरे वाहनों से यह बात प्रमाणित हो गई है। वहीं सरकार उन लोगों को दबाने में लगी है जो इन अनैतिक कायरें के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

ज्ञात हो कि इन दिनों राज्य में नर्मदा नदी के संरक्षण का अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है। अमरकंटक से 11 दिसंबर को शुरू हुई इस यात्रा में नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त कर दोनों तटों पर पौधरोपण की कवायद भी जारी है। नर्मदा किनारे से शराब की दुकानें बंद करने और नई दुकानें न खोलने के वादे भी किए गए हैं और अवैध खनन को रोकने के लिए हर संभव प्रयास की बात कही जा रही है।

प्रादेशिक

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

Published

on

Loading

हरिद्वार। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर दुःख जताते हुए इसकी जांच के आदेश दिए हैं। सीएम धामी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ”जनपद रुद्रप्रयाग में टेंपो ट्रैवलर के दुर्घटनाग्रस्त होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। स्थानीय प्रशासन व एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव कार्यों में जुटी हुई है। घायलों को नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर उपचार हेतु भेज दिया गया है। जिलाधिकारी को घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगतों की आत्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोक संतप्त परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। बाबा केदार से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।”

बता दें कि यहां एक टेम्पो ट्रैवलर के अलकनंदा नदी में गिर जाने से उसमें सवार 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 को रेस्क्यू कर लिया गया है। कुछ लोग नदी में बह गए हैं जिनकी तलाश जारी है। बताया जा रहा है कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। इस हादसे की सूचना मिलने के बाद पुलिस प्रशासन जिला आपदा प्रबंधन, डीडीआरएफ सहित अन्य टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव का काम शुरू कर दिया है। नदी में लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है।

कहा जा रहा है कि हादसे का शिकार हुआ वाहन दिल्ली के यात्रियों को लेकर दिल्ली से चोपता तुंगनाथ जा रहे थे। इस वाहन में ड्राइवर सहित 26 लोग सवार थे। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस हादसे में करीब 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है। यह हादसा बदरीनाथ हाईवे के रेंतोली के पास हुआ है। एसडीआरएफ और पुलिस टीम द्वारा बचाव कार्य किया जा रहा है। टीम द्वारा अब तक दो घायलों को एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल भेजा गया है। इस घटना के संबंध में रुद्रप्रयाग की एसपी डॉ. विशाखा अशोक भदाणे ने कहा कि ऐसी जानकारी मिली है कि रुद्रप्रयाग में रैंतोली के पास एक टेम्पो ट्रैवलर हाइवे से खाई में गिर गया है। ऐसी सूचना मिलते ही पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची है और घटना का जायजा लिया है।

Continue Reading
ऑफ़बीट10 hours ago

गर्मी की वजह से स्किन एलर्जी, दाने और रैशेज हैं तो इन तरीकों से मिल सकती है निजात

प्रादेशिक11 hours ago

सीएम धामी ने रुद्रप्रयाग हादसे पर जताया दुःख, कहा- ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दे

प्रादेशिक12 hours ago

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में बड़ा हादसा, टेंपो ट्रैवलर अलकनंदा नदी में गिरा, 9 की मौत, कई लापता

उत्तर प्रदेश12 hours ago

तेरह दिन में दूसरी बार गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंचे सीएम योगी, बब्बर शेर की जोड़ी को बाड़े में कराया प्रवेश

उत्तर प्रदेश13 hours ago

फेशियल बायोमीट्रिक्स से लगेगी लाइव अटेंडेंस, रेगुलर सेमेस्टर एग्जाम्स की लाइव सीसीटीवी कवरेज का मार्ग प्रशस्त कर रही योगी सरकार

Trending