Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

यूपी में जमकर बरसे बादल, गिरा तापमान

Published

on

Loading

UP-rainलखनऊ। उत्तर प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। लखनऊ व आसपास के कई जिलों में शुक्रवार सुबह तेज बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई और ठंड बढ़ गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, कश्मीर में आए चक्रवाती तूफान की वजह से मैदानी इलाकों में भी बारिश हो रही है। एक-दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बरकरार रहेगी। न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

गुप्ता ने बारिश के साथ ही तेज ठंडी हवाएं चलने का अनुमान जताया है, जिससे ठंड बढ़ सकती है। बारिश का असर राज्य के लगभग हर हिस्से में दिखाई दे रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।

लखनऊ के अतिरिक्त शुक्रवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री, कानपुर का 7.3 डिग्री, गोरखपुर का 6 डिग्री, इलाहाबाद का 8.4 डिग्री और आगरा का 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending