Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

दिल्ली सरकार ई-रिक्शा के लिए 7 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी

Published

on

Loading

दिल्ली सरकार ई-रिक्शा के लिए 7 करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी

नई दिल्ली | पर्यावरण के अनुकूल सार्वजनिक परिवहन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में पंजीकृत ई-रिक्शों को सात करोड़ रुपये की सब्सिडी देने का मंगलवार को फैसला किया। आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने एक बयान में कहा कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में पंजीकृत 3,382 ई-रिक्शा को 15,000 से 30,000 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

बीते 31 मार्च, 2016 तक पंजीकृत हुए 2,027 ई-रिक्शा में से प्रत्येक को 15,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी, जबकि एक अप्रैल, 2016 के बाद पंजीकृत 1,355 ई-रिक्शा में से प्रत्येक को 30,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

यह फैसला पर्यावरण विभाग तथा दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमेटी (डीपीसीसी) के शीर्ष अधिकारियों की बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने लिया।

हुसैन ने कहा कि सब्सिडी की राशि ‘एंबियंट एयर फंड’ (पर्यावरण संरक्षण के लिए डीजल वाहनों से एक लीटर डीजल पर 25 पैसे वसूले जाने से बने कोष) से दी जाएगी। पंजीकृत ई-रिक्शों को सब्सिडी की राशि फरवरी के बाद मिलनी शुरू हो जाएगी।

मार्च 2016 में बजट पेश करते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री तथा वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि आप सरकार प्रदूषण न फैलाने वाले वाहनों को बढ़ावा देगी।

साल 2015-16 में बैट्री चालित तथा ई-रिक्शा के 3,709 मालिकों को 4.97 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई थी।

उत्तर प्रदेश

देवरिया में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद पुजारी की पीट-पीटकर हत्या, इलाके में फैला तनाव

Published

on

Loading

देवरिया। देवरिया जिले में डीजे बजाने को लेकर हुए विवाद के बाद मंदिर के एक पुजारी की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद इलाके में तनाव फैल गया। सुरक्षा के लिहाज से इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। पुलिस ने बुधवार को बताया कि घटना मंगलवार रात तेनुआ चौबे गांव में हुई। इस मामले में तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक (एसपी) संकल्प शर्मा ने कहा, “मृतक पुजारी की पहचान अशोक चौबे (60) के रूप में हुई है। अशोक चौबे को उन लोगों ने लाठियों से पीटा, जिनके साथ उनका डीजे बजाने को लेकर विवाद हुआ था।

उन्होंने आगे कहा कि पुजारी अशोक चौबे को गंभीर हालत में इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने हौसला पासवान समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया है। एसपी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए गांव और मंदिर में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Continue Reading

Trending