Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पेट्रोलियम मंत्री ने की सुपर-30 के बच्चों से मुलाकात

Published

on

Loading

पटना| केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने बुधवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान पटना के सुपर-30 के बच्चों और उसके संस्थापक आनंद कुमार से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सुपर-30 के विषय में कई जानकारी हासिल ली। बच्चों से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रधान ने कहा कि सुपर-30 आनंद का अनोखा प्रयोग है। इस प्रयोगशाला से प्रत्येक वर्ष काफी बच्चे अपने जीवन के मकसद को पाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे संस्थान अन्य क्षेत्रों में भी होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान में पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गणितज्ञ आनंद को नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए आनंद को आमंत्रण देने आए थे। उल्लेखनीय है कि आनंद के अलावे क्रिकेट खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा सहित कई हस्तियों को मंत्रालय ने स्वच्छता अभियान के लिए नामित किया है।

प्रादेशिक

गोयल इंस्टीट्यूट के छात्रों ने स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट कला विधि से बनाया पीएम मोदी का पोर्ट्रेट

Published

on

Loading

लखनऊ। गोयल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हाईयर स्टडीज महाविद्यालय लखनऊ के ललित कला विभाग के छात्रों ने 30 फीट के आकार में स्ट्रिंग पोर्ट्रेट थ्रेड आर्ट की कला से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पोर्ट्रेट बनाया।

यह दृश्य कला की नई विधा में धागे से बना पोर्ट्रेट अपने आप में खास है। इसे बनाने में कुल 30 घंटे का समय लगा। जिसमें धागे का वजन लगभग 15 किलो तथा उस धागे की कुल लंबाई लगभग 45 किलोमीटर है। छात्रों ने बताया कि चित्र के आकार में इस प्रकार की कला में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्टवर्क है जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, लिम्का बुक ऑफ द रिकॉर्ड, इंटरनेशनल बुक ऑफ द रिकॉर्ड तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रस्तावित है।

आठ छात्रों की टीम (ब्रेकअप टीम) का नेतृत्व बाराबंकी स्थित अमोली कला, रामनगर निवासी देवाशीष मिश्रा द्वारा किया गया। टीम के अन्य महत्वपूर्ण सदस्यों में अभिषेक महाराणा, आदर्श शांडिल्य, लारैब कमाल खान, अभय यादव, सानिध्य गुप्ता, आरुषि अग्रवाल व कृतिका जैन का नाम शामिल है। इसका संचालन डॉक्टर संतोष पांडेय, प्राचार्य गोयल इंस्टीट्यूट आफ हायर स्टडीज महाविद्यालय ने किया। निरीक्षण श्रीमती शिखा पांडेय वह राकेश प्रभाकर द्वारा किया गया। इसमें ललित कला विभाग के प्राध्यापकों व समस्त छात्रों के सहयोग रहा।

Continue Reading

Trending