Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

इजिप्ट एयर का लापता विमान बम से गिराने की आशंका : अमेरिका

Published

on

इजिप्ट एयर का लापता विमान बम से गिराने की आशंका : अमेरिका

Loading

इजिप्ट एयर का लापता विमान बम से गिराने की आशंका : अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका की होमलैंड सिक्योरिटी कमेटी के अध्यक्ष माइकल मैककॉल ने स्थानीय संवाददाताओं के समक्ष आशंका जताई कि मिस्र की विमानन कंपनी इजिप्ट एयर की उड़ान संख्या 804 को संभवत: विमान में पहले से रखे बम के जरिये गिरा दिया गया।

यह विमान गुरुवार को पेरिस से मिस्र की राजधानी काहिरा जाते समय लापता हो गया। इसमें 66 लोग सवार हैं।

समाचारपत्र ‘द हिल न्यूज’ ने मैककॉल के हवाले से बताया कि हालांकि विमान के ब्लैक बॉक्स न मिलने तक स्पष्ट नहीं हो पाएगा कि आखिरकार क्या हुआ था। लेकिन कुछ संकेत संभावित आतंकवादी हमले की ओर इशारा कर रहे हैं।

मैककॉल ने कहा, “जाहिर है कि आतंकवाद से जुड़ी चिंताएं हैं। विमान काहिरा, तूनिस और पेरिस में था तो ऐसा हो सकता है कि पेरिस हवाईअड्डे पर ही विमान में बम रखा गया हो या फिर विमान में पहले से ही बम रखा हो सकता है।”

इजिप्ट एयर के अधिकारियों का कहना है कि एयरबस ए320 गुरुवार को काहिरा के स्थानीय समयानुसार तड़के 2.45 बजे मिस्र के हवाईक्षेत्र में प्रवेश के बाद लापता हो गया। इसमें 66 यात्री सवार थे, जिसमें मिस्र के 30, फ्रांस के 15, इराक के दो और अल्जीरिया, बेल्जियम, पुर्तगाल, ब्रिटेन, कनाडा, चाड, कुवैत, सऊदी अरब और सूडान का एक-एक नागरिक सवार है।

इजिप्ट एयर ने गुरुवार को कारपाथोस के पास लापता विमान का मलबा मिलने की देश के विदेश मंत्रालय की खबर की पुष्टि की।

अन्तर्राष्ट्रीय

कुवैत के मंगाफ शहर में इमारत में आग से 43 लोगों की मौत, मृतकों में अधिकतर भारतीय

Published

on

Loading

कुवैत सिटी। कुवैत के मंगाफ शहर में बुधवार सुबह एक इमारत में आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में अधिकतर भारतीय हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह दक्षिणी कुवैत के मंगाफ शहर में एक इमारत में आग लगी। इस इमारत में भारत और एशिया के मजदूर रहते हैं।

इस हादसे में 40 भरतीयों समेत 43 लोग मारे गए है और करीब 30 लोग घायल हैं। मेजर जनरल रशीद हमद ने कहा कि घटना की सूचना स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे अधिकारियों को दी गई, इसके बाद राहत और बचाव का काम शुरू किया गया। शुरुआती जानकारी के मुताबिक आग एक फ्लैट के किचन से शुरू हुई और पूरी इमारत में फैल गई। जिस इमारत में आग लगी है, वह केरल के रहने वाले एक शख्स की है। इमारत में भी ज्यादातर दक्षिण भारत के ही लोग थे। मरने वाले दस भारतीय नागरिकों में से भी पांच केरल के थे। कुवैत के उप प्रधान मंत्री फहद यूसुफ अल सबा ने घटनास्थल का दौरा किया और पुलिस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस कमांडर ने स्टेट टीवी को बताया कि जिस इमारत में आग लगी, उसमें मजदूरों के क्वार्टर बने हैं। हादसे के समय भी वहां बड़ी संख्या में श्रमिक यहां मौजूद थे। दर्जनों लोगों को बचा लिया गया लेकिन दुर्भाग्य से आग से निकलने वाले धुएं के कारण कई लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। कुवैती स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आग के कारण लगभग 43 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।उधर इस घटना पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुःख जताया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ‘कुवैत शहर में आग की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है। कथित तौर पर 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 50 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती हैं। पीड़ितों में से अधिकांश भारतीय बताए जा रहे हैं।’

Continue Reading

Trending