Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

शरणार्थी शिविर बंद न करे केन्या : यूएनएचसीआर

Published

on

शरणार्थी शिविर बंद न करे केन्या : यूएनएचसीआर

Loading

शरणार्थी शिविर बंद न करे केन्या : यूएनएचसीआर

नैरोबी। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने सोमवार को केन्या से शरणार्थी शिविरों को बंद न करने का आग्रह किया। एजेंसी ने केन्या से शरणार्थियों को पनाह देते रहने की अपील की। अधिकांश शरणार्थी सोमालिया से हैं। 

गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को केन्या के एक अधिकारी ने कहा था कि सरकार ने निर्णय लिया है कि शरणार्थियों को आश्रय देना बंद करना होगा और दादाब व काकुमा शरणार्थी शिविर बंद किए जाएंगे

राजधानी नैरोबी में जारी एक बयान में यूएनएचसीआर ने केन्या की सरकार से अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने और ऐसा कोई भी कदम उठाने की अपील की, जिससे जरूरतमंद लोगों के प्रति उसके अंतर्राष्ट्रीय कर्तव्यों में बाधा उत्पन्न हो।

पूर्वोतरी केन्या में स्थित दादाब शरणार्थी शिविर 20 साल पहले बनाया गया था। यह दुनिया का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर है, जहां करीब 3,30,000 शरणार्थी रहते हैं। इनमें से अधिकतर सोमालिया से हैं।

वहीं पश्चिमोत्तर में स्थित काकुमा शरणार्थी शिविर में 1,50,000 शरणार्थी रहते हैं, जिनमें से ज्यादातर सूडान, दक्षिणी सूडान और सोमालिया से हैं।

केन्या के गृह मंत्रालय के मुख्य सचिव करंजा किबिचो ने शुक्रवार को आर्थिक, सुरक्षा और पर्यावरण के बढ़ते बोझ का हवाला देते हुए कहा था कि सरकार जल्द ही अपने शरणार्थी शिविरों को बंद कर देगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending