Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

झारखंड चुनाव : पहले चरण का मतदान मंगलवार को

Published

on

Loading

रांची| झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में मंगलवार को विधानसभा चुनावों के पहले चरण के तहत तीस लाख से अधिक मतदाता 199 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। पहले चरण में राज्य की 81 में से 13 सीटों पर चुनाव होंगे, जहां नक्सली हमले की आशंका के मद्देनजर भारी सुरक्षा के बीच मतदान कार्य होगा। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “सुरक्षा के तमाम बंदोबस्त पूरे कर लिए गए हैं। हवाई निगरानी के लिए चार हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। भारी संख्या में राज्य तथा केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।”

पहले चरण में 3,939 मतदान केंद्रों पर कुल 32,59,536 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कुल 1,612 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र घोषित किया गया है, जबकि 263 मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके अलावा, लगभग 1,752 मतदान केंद्रों को अंति संवेदनशील तथा 1,104 को संवेदनशील घोषित किया गया है। मंगलवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा, जो शाम तीन बजे तक चलेगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 12-12 सीटों पर ताल ठोंक रही है, जबकि कांग्रेस सात तथा इसका गठबंधन साझीदार राष्ट्रीय जनता दल (राजद) छह सीटों पर चुनाव लड़ रहा है। प्रथम चरण के तहत होने वाले चुनाव के प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत, कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए अनंत प्रताप देव तथा पूर्व मंत्री एवं जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) उम्मीदवार सुधा चौधरी हैं। झारखंड में विधानसभा चुनाव पांच चरणों में संपन्न होंगे, जो 25 नवंबर से 20 दिसंबर तक चलेगा।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending