Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने चीनी प्रधानमंत्री केकियांग संग ली सेल्फी

Published

on

Loading

बीजिंग। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में व्यस्त हों, लेकिन अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन उन्होंने केकियांग के साथ सेल्फी उतारने का समय निकाल ही लिया। सेल्फी लेने के शौकीन मोदी ने ट्विटर पर केकियांग का शुक्रिया अदा करते हुए ट्वीट किया, “यह समय सेल्फी का है। धन्यवाद प्रधानमंत्री ली।” केकियांग की भारतीय पीएल नरेंद्र मोदी के साथ अनौपचारिक तौर पर खींची गईं फोटो सोशल मीडिया पर भी छा गईं।

बीजिंग में टेंपल ऑल हेवेन में मोदी ने छात्रों के साथ भी सेल्फी ली। उन्होंने शुक्रवार को एक संयुक्त कार्यक्रम योगताइची में भी भाग लिया। टेंपल ऑफ हेवन में नरेंद्र मोदी ने चीनी पीएम के साथ कई सेल्फी खींची। इन तस्वीरों में दोनों नेता बहुत खुश नजर आए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन के प्रधानमंत्री के साथ एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “जहां तक सेल्फी का सवाल है तो हमेशा एक और (तस्वीर) की गुंजाइश रहती है। टेंपल ऑफ हेवेन में प्रधानमंत्री मोदी चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के साथ।” ली केकियांग के साथ मोदी की फोटो चीनी माइक्रोब्लॉगिंग सोशल साइट वीबो पर भी दिखाई दीं। उल्लेखनीय है कि चीन में ट्विटर प्रतिबंधित है और वहां ट्विटर के जवाब में वीबो इस्तेमाल किया जाता है।

इससे पहले चीन के प्रधानमंत्री केकियांग के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री केकियांग के साथ उनकी वार्ता में द्विपक्षीय सहयोग बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा रहा। उन्होंने कहा कि हमने हरेक मुद्दे पर चर्चा की है। इसमें वे मुद्दे भी शामिल थे जो हमारे रिश्तों के विकास में बाधा बन रहे हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending