Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

जामिया हिंसा मामलाः दिल्ली पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट, शरजील का नाम भी शामिल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले साल 15 दिसंबर को प्रदर्शन के दौरान जामिया क्षेत्र में हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दायर कर दी है।

जानकारी के अनुसार चार्जशीट में करीब सौ लोगों के बयान शामिल हैं, दिल्ली पुलिस की चार्जशीट के मुताबिक हिंसा वाली जगह खाली कारतूस भी मिले थे। इस चार्जशीट में शरजील इमाम का भी नाम शामिल है।

दिल्ली के जामिया नगर क्षेत्र और एनएफसी मार्केट के पास हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस ने बीते 13 फरवरी को गोपनीय तरीके से साकेत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की। इस चार्जशीट में क्या बड़े खुलासे हुए हैं, एक नज़र डालिए…

–    पुलिस की जांच में पता लगा है कि हिंसा वाले इलाके से 3.2 MM के खाली कारतूस मिले हैं।

–    सीसीटीवी, सीडीआर और सबूत के तौर पर करीब 100 गवाहों के बयान पुलिस ने चार्जशीट में दाखिल किए हैं। एक आरोप पत्र में शरजील इमाम का नाम भी शामिल किया गया है।

–    हिंसा का आरोपी कौन है इसका पता लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने पहचान और तस्वीरें भी साझा की हैं।

–    इस हिंसा को लेकर अभी तक कुल 17 गिरफ्तारियां हुई हैं। इनमें 9 NFC और 8 जामिया इलाके से हुई हैं। हालांकि, चार्जशीट में किसी छात्र का नाम नहीं है।

–    दिल्ली पुलिस ने धारा 307, 147, 148,149, 186, 353, 332, 427 और अन्य धारा के तहत चार्जशीट दाखिल की है।

–    चार्जशीट के मुताबिक, 15 दिसंबर को हुई हिंसा में 95 लोग घायल हुए थे। इनमें 47 पुलिसकर्मी हैं।

–    उपद्रवियों ने हिंसा के दौरान 6 बसें, 3 निजी वाहनों को क्षतिग्रस्त किया।

–    अपनी चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने PFI का भी उल्लेख किया और रोल की जांच की बात कही है।

प्रादेशिक

राजस्थान के दौसा में सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को बेकाबू कार ने कुचला, तीन की मौत, 8 घायल

Published

on

Loading

दौसा। राजस्थान के दौसा में बड़ा सड़क हादसा हुआ है। यहाँ एक बेकाबू कार ने सड़क किनारे सो रहे 11 लोगों को कुचल दिया। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 8 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों में एक बच्ची भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि हादसे में दो घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि छह को आगे के इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल में रेफर किया गया। कार को जब्त कर लिया गया है, हालांकि चालक फरार है। उसे पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

हादसा गुरुवार की रात करीब 11.15 बजे हुआ है। सभी मृतक व घायल खानाबदोश परिवार के लोग थे, जो टीकाराम पालीवाल गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पास सड़क किनारे झुग्गी में रहते थे। हेड कॉन्स्टेबल बृजकिशोर ने बताया कि रात करीब 11.20 बजे घटना की सूचना पुलिस को मिली थी। फौरन पुलिस मौके पर पहुंची। जांच में सामने आया कि तेज रफ्तार कार के ड्राइवर ने तेज गति और लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए सड़क किनारे सो रहे लोगों को कुचल दिया है। घटना की सूचना पर गुरुवार की देर रात महवा विधायक राजेंद्र मीणा हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने डॉक्टरों से घायलों का हालचाल जाना और थाना इंचार्ज जितेंद्र सोलंकी को कार ड्राइवर के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिए कहा।

जयपुर स्थित एसएमएस हॉस्पिटल में ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज डॉ. अनुराग धाकड़ ने बताया कि दौसा के महवा से रेफर होकर 6 घायलों को यहां भर्ती किया गया था। इसमें से 1 दिलीप नाम के युवक को छुट्‌टी दे दी गई है। 5 अन्य को सर्जरी यूनिट में भर्ती रखा गया है। इसमें एक मरीज के सिर में थोड़ी ज्यादा चोट है, बाकी चार की स्थिति सामान्य है। इनका इलाज चल रहा है।

Continue Reading

Trending