Connect with us

प्रादेशिक

यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी, बिजली बिल को लेकर आई ये बड़ी खबर

Published

on

लखनऊ। बिजली विभाग अब उपभोक्ताओं की सहूलियात के लिए घर बैठे बिल लेने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए जल्द ही पेटीएम कंपनी, बिलिंग एजेंसी और मध्यांचल निगम के बीच समझौता हो जाएगा। फिलाहाल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ स्थानों पर शुरू किया जाएगा। बाद में इसे वृहद रूप दिया जाना है।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक संजय गोयल ने बताया, “अब उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिल जमा करने के लिए बिलिंग केंद्रों पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब उपभोक्ता घर बैठे ही मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकेंगे। उपभोक्ता को तुरंत रसीद भी मिल जाएगी।”

उन्होंने बताया, “उपभोक्ता चाहे तो मीटर रीडर के पेटीएम पर नगद बिल जमा कर सकता है। इसके लिए मीटर रीडर को अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा। पर उपभोक्ता से कोई सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा। बिजली उपभोक्ताओं को मोबाइल पर मैसेज भी आ जाएगा। लखनऊ में यह सुविधा गोमतीनगर, इंदिरानगर सहित ग्रामीण इलाकों में अगले महीने से शुरू की जाएगी।”

गोयल ने बताया, “रीडरों के लिए एक परिचय पत्र भी जारी किया जाएगा। वे लोग अधिशासी अभियंता और एसडीओ को जानकारी और सूचना भी देंगे। एजेंसी के मीटर रीडर पेटीएम कंपनी की ओर से ई-वालेट बनाकर रकम (10-12 हजार रुपये तक) क्रेडिट करेंगे। इसकी गरंटी बिलिंग कंपनी को लेनी पड़ेगी। मीटर रीडर उपभोक्ता से जितना कैश लेकर बिल जमा करेगा, उतना पैसा उसके खाते से कट जाएगा।”

 

 

प्रादेशिक

यूपी में आज रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह तक रहेगा लॉकडाउन

Published

on

लखनऊ। कोरोना को देखते हुए यूपी में एक बार फिट लॉकडाउन कर दिया गया है। आज रात 10 बजे से लेकर 13 जुलाई की सुबह पांच बजे तक राज्य में लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामान की दुकानें और अस्पताल ही खुले रहेंगे। बाकी की सभी चीजों पर पाबंदी रहेगी। इसके लिए राज्य सरकार की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और संचारी रोगों (इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू और कालाजार) के संक्रमण को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

आदेश के मुताबिक, इस दौरान प्रदेश में समस्त कार्यालय, शहरी व ग्रामीण हाट, बाजार, गल्ला मंडी, और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं आवश्यक सेवाओं में कार्यरत व्यक्तिओं, कोरोना वॉरियर, स्वच्छताकर्मी व डोर स्टेप डिलीवरी से जुड़े लोगों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। रेलवे का आवागमन भी पूर्व की तरह ही जारी रहेगा।

#UTTARPRADESH #LOCKDOWN #UPGOVT

Continue Reading

Trending