Connect with us

मनोरंजन

जनता को एक खूबसूरत संदेश देगी फिल्म ‘प्रणाम’ की कहानीः संजीव जायसवाल

Published

on

लखनऊ। राजीव खंडेलवाल की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘प्रणाम’ 9 अगस्त को सिनेमाघरों में धमाल मचाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस फिल्म से राजीव लंबे समय बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने जा रहे हैं।

फिल्म का निर्देशन ‘शूद्र द राइजिंग’ और ‘फरेब’ जैसी फिल्में बना चुके संजीव जायसवाल ने किया है। बुधवार को निर्देशक संजीव जायसवाल ने फिल्म को लेकर ‘आज की खबर’ से विशेष बातचीत की। आईए जानते हैं फिल्म ‘प्रणाम’ और ‘राजीव खंडेलवाल’ को लेकर उन्होंने क्या कहा…

जैसा की आपने कहा की ये  फिल्म हिंदी सिनेमा के क्लासिक एरा को दर्शाती है। तो आप इसके बारे में क्या बोलना चाहेंगे।

उस दौर की फिल्मों में एक आकर्षण था। हालांकि हमारे पास एक ऐसी संरचना थी जो अधिकांश फिल्मों के लिए आम थी, अनुभव जीवन से बड़ा था। प्राणम भारतीय सिनेमा के लिए एक पुनर्मिलन है जो इस शैली की अभिन्न फिल्मों को भारतीय संस्कृति से जोड़ने के बारे में है। आज बॉलीवुड में आने वाला हर अभिनेता/निर्देशक कहीं न कहीं उस दौर के सिनेमा से प्रेरित था।

लेकिन जैसे ही समय के साथ सिनेमा में बदलाव आता गया वैसे ही लोगों ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए क्लासिक एरा के रीमिक्स और आधुनिक रीमेक का सहारा लिया। प्रणाम ऐसे ही क्लासिक एरा का एक विपर्ययण है।

प्राणम एक ऐसी फिल्म है, जिसकी आज के दिन और उम्र में एक मूल कहानी है और इसे नवीनतम तकनीक के साथ बनाया गया है जिसमें प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा बिना किसी रीमिक्स के मधुर संगीत के साथ सभी को भारतीय सिनेमा के शास्त्रीय युग में एक झलक देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आपकी आखिरी फिल्म शूद्र ‘द राइजिंग’ थी, जो 2012 में रिलीज़ हुई थी, आपने अभी अपनी दूसरी फिल्म प्राणम की घोषणा की है, हम जानना चाहेंगे आख़िर इन दोनों फिल्मों के बीच इतना लंबा अंतराल क्यों?

शूद्र द राइजिंग एक बहुत ही विवादास्पद फिल्म थी और साथ ही समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म थी, जिसे विश्व स्तर पर सराहा गया था। दर्शकों की प्रतिक्रिया काफी अभिभूत करने वाली थी, मुझे उस फिल्म से जो उम्मीदें थीं, दर्शकों से वैसी ही प्रतिक्रिया मिली । इस बीच पूरी फिल्म मेकिंग का माहौल विभिन्न डिजिटल माध्यमों और आम जनता के स्वाद के आगमन के साथ एक बड़े मोड़ से गुजर रहा था। हमने प्राणम फिल्म बनाने के लिए इसलिए  चुना क्योंकि यह कुछ ऐसा था जिसे दर्शकों ने लंबे समय में नहीं देखा है। एक ऐसी कहानी जो न केवल जनता से जुड़ती है बल्कि उनके लिए एक खूबसूरत संदेश भी देती है।

अपनी आने वाली फिल्म प्रणाम के बारे में हमें कुछ बताइए?

प्राणम एक ऐसे वंचित पिता और उसके बेटे की कहानी है, जिसमें बेटा अपने पिता के आईएएस अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने के लिए संघर्ष करता है। जब वह अपने पिता के इस सपने को पूरा करता है, भाग्य एक बदसूरत मोड़ लेता है, एक आईएएस अधिकारी को गैंगस्टर में बदल देता है। प्राणम प्रेम, महत्वाकांक्षा, त्याग और बदले की कहानी है।

आपने प्रणाम फिल्म के लिए प्रमुख नायक के रूप में राजीव खंडेलवाल को ही क्यों चुना?

मैं एक निर्देशक होने के रूप में अपने अभिनेताओं का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर करता हूँ। मैंने सुना था कि राजीव निर्देशक के अभिनेता हैं। राजीव के लिए इसलिए निर्णय स्पष्ट था क्योंकि वह एक अद्भुत अभिनेता हैं और मैंने उनकी आँखों में यह तीव्रता देखी कि मुझे यकीन हो गया कि वह फिल्म प्राणम के लिए एंग्री यंग मैन अजय सिंह की भूमिका के लिए एकदम सही हैं। मैं यह भी मानता हूं कि राजीव के पास बहुत ज़्यादा क्षमता है। उनके और भी आगे बढ़ने की संभावना है अगर वह ऐसे पात्रों और फिल्मों को खेलना जारी रखे जो आज के एंग्री यंग मैन के रूप में उसे चित्रित करते हैं।

आपने अपनी पूरी फिल्म की शूटिंग के लिए लखनऊ को ही क्यों चुना ? क्या यह उस सब्सिडी की वजह से था जो उत्तर प्रदेश में फिल्में बनाने के लिए यूपी की सरकार प्रदान करती है ?

मैंने पूरी फिल्म को शूट करने के लिए लखनऊ को इसलिए चुना क्योंकि स्क्रिप्ट ने इसकी मांग की, दूसरी बात …. मैंने जो पिछली फिल्म शूट की थी वह भी पूरी तरह से लखनऊ में सेट थी, मैं लखनऊ उत्तर प्रदेश से हूं, ये इस शहर का प्यार ही तो है जो मुझे बार-बार वापस लाता रहता है। अगर मैं उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए कुछ नौकरियां पैदा करता हूं और इसकी सुंदरता का प्रदर्शन करता हूं तो मुझे खुद पर गर्व होगा क्योंकि मुझे अपनी जड़ों पर गर्व है। जिस तरह से उत्तर प्रदेश राज्य सरकार यहां फिल्म निर्माण में हमारी मदद कर रही है, उस तरह से देश के किसी अन्य हिस्से की तुलना में यहां तक कि मुंबई में भी फिल्म बनाना सबसे आसान है। यहां का नौकरशाही वातावरण फिल्म निर्माताओं के लिए अनुकूल है, इसलिए बहुत से लोग आज वहां शूटिंग करना पसंद कर रहे हैं।

भविष्य के लिए आपके क्या योजनाएं हैं ?

हम एक वेब सीरीज़ (थ्रिलर शैली) पर काम कर रहे हैं और एक फ़ीचर फ़िल्म जो  की एक लव स्टोरी है, दोनों ही  2020 के बीच आने की उम्मीद है।

मनोरंजन

शूटिंग पर जा रही थी ये मशहूर एक्ट्रेस, 11वीं मंजिल से अचानक गिरा पत्थर, और फिर…..

Published

on

मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस मौनी रॉय रोड एक्सिडेंट में बाल-बाल बच गईं। बुधवार को मौनी रॉय अपनी कार से निकली थी तभी अचानक पत्थर उनकी कार पर आ गिरा।

गनीमत यह रही कि मौनी को इस हादसे में चोट नहीं आई। मौनी ने ट्विटर हैंडल से एक्सिडेंट का एक वीडियो भी शेयर किया है। हादसा जूहू सिग्नल पर के पास हुआ। वीडियो में देखा जा सकता है कि पत्थर गिरने से कार का सन-रूफ टूट गया है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, काम पर जाते हुए जूहू सिग्नल पर मेरी कार पर 11वीं मंजिल से बड़ा पत्थर गिर गया. सोचें अगर कोई सड़क पार कर रहा होता तो उसका क्या होता. किसी के पास कोई सुझाव है कि हमें मुंबई मेट्रो की इस लापरवारी के लिए क्या चाहिए?

वर्कफ्रंट की बात करें तो मौनी जल्द ही राजकुमार राव के साथ फिल्म मेड इन चाइना में नजर आएंगी। फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। लोगों को फिल्म का ट्रेलर काफी पसंद आ रहा है। फिल्म में राजकुमार राव, मौनी रॉय के अलावा अमायरा दस्तूर, परेश रावल, बोमन ईरानी, गजराज राव और सुमित व्यास भी अहम रोल निभाते नजर आएंगे।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending