Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

क्रिकेट खेलने पाकिस्तान जा रहे गांगुली से अटल ने कही थी ये बात…

Published

on

अटल

Loading

नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम की निधन हो गया। शाम 5 बजकर 5 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली। वह 93 साल के थे। उनके निधन के बाद 7 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है। वाजपेयी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वाजपेयी की सादगी के कायल उनके पार्टी के लोग तो थे ही अन्य दलों के लोग भी उनकी जमकर तारीफ करते थे। अटल को क्रिकेट से भी काफी लगाव था। क्रिकेट को लेकर उनका एक किस्सा बहुत मशहूर है।

अटल

भारतीय क्रिकेट टीम की एक तस्वीर वाजपेयी के साथ बेहद मशहूर है। इस तस्वीर में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और आशीष नेहरा अटल के साथ नजर आते हैं। यह तस्वीर भारत के पाकिस्तान दौरे के ठीक पहले की है। 2003-04 के पाकिस्तानी दौरे से पहले दिल्ली में अटल ने मुलाकात कर भारतीय टीम को एक बल्ला उपहार स्वरूप भेंट किया था।

उस समय उन्होंने पूरी टीम को पाकिस्तान में जो करने के लिए कहा था वह आज क्रिकेट डिप्लोमेसी के लिए मील का पत्थर है। अटल ने भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ियों से कहा था कि ‘’पाकिस्तान जाकर मैच तो जीतो ही जीतो पर साथ में वहां के लोगों और खिलाड़ियों का दिल भी जीतना। पूरी टीम को मेरी तरफ से शुभकामनाएं।”

तब भी भारतीय टीम ने श्रृंखला जीत कर अटल जी की बात का मान रखा था। 2002 में हुई भारत-पाक श्रृंखला में भी अटल ने पूरी भारतीय टीम से भेंट की थी। ये दिखाता है कि अटल पुरानी टहनियों पर भी नई कोपलें उगानें में माहिर थे। वाजपेयी हर उस खेल से दिल लगा लेते जहां भारत के सम्मान की बात होती…पर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इसके पीछे अटल की असली मंशा पाकिस्तान से रिश्ते बेहतर करने की रही।

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending