Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

विश्व कप : पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में, भारत से होगी भिड़ंत

Published

on

एडिलेड,आस्ट्रेलिया,क्वार्टर-फाइनल,आईसीसी-विश्व-कप-2015,स्टीवन-स्मिथ,शेन-वॉटसन,मैक्सवेल

Loading

एडिलेड | तीन बार के चैम्पियन आस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को एडिलेड ओवल मैदान पर खेले गए तीसरे क्वार्टर फाइनल में बीते साल सेमीफाइनल खेल चुकी पाकिस्तानी टीम को छह विकेट से हराकर आईसीसी विश्व कप-2015 के सेमीफाइनल मे जगह बना ली है। अब उसका सामना मौजूदा चैम्पियन भारत से होगा। लगभग 55 हजार दर्शकों की मौजूदगी में पाकिस्तान टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया के सामने 214 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उसने स्टीवन स्मिथ (65), शेन वॉटसन (नाबाद 64) और ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 44) की शानदार पारियों की बदौलत 33.5 ओवर में ही चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत ने गुरुवार को खेले गए दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में बांग्लादेश को 109 रनों से हराकर लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया है। आस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को हासिल करने के प्रयास में एरान फिंच (2), डेविड वार्नर (24), माइकल क्लार्क (8) और स्मिथ के विकेट गंवाए। फिंच को 15 के कुल योग पर सोहेल खान ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद वार्नर और स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। वार्नर 49 के कुल योग पर वहाब रियाज की गेंद पर राहत अली के हाथों लपके गए। वार्नर ने 23 गेंदों पर तीन चौके लगाए। वार्नर का स्थान लेने आए कप्तान क्लार्क को रियाज ने एक बाउंसर पर छकाया और फारवर्ड शॉर्टलेग पर शोएब मकसूद के हाथों कैच करा दिया। क्लार्क 11 गेंदों का सामना कर सके।

स्मिथ का विकेट 148 रनों पर गिरा। स्मिथ और वॉटसन के बीच चौथे विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी हुई, जिसने आस्ट्रेलिया को जीत तक ले जाने का काम किया। स्मिथ ने 69 गेंदों पर सात चौके लगाए। इसके बाद वॉटसन ने मैक्सवेल के साथ पांचवें विकेट के लिए अजेय 68 रन जोड़कर अपनी टीम को जीत तक पहुंचा दिया। वॉटसन ने 66 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। मैक्सवेल की 29 गेंदों की तेज पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रियाज ने दो विकेट लिए जबकि सोहेल खान और एहसान अली को एक-एक सफलता मिली है। पाकिस्तानी टीम ने इस मैच में बेहद खराब क्षेत्ररक्षण किया। उसने कई अहम मौकों पर कैच गिराए और मिसफील्डिंग भी की।

इससे पहले, मैन ऑफ द मैच चुने गए जोस हाजेलवुड (35-4) के नेतृत्व में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बूते आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाक टीम को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर आउट कर दिया। उसके लिए हारिस सोहैल ने 41, कप्तान मिस्बाह उल हक ने 34, शोएब मकसूद ने 29, उमर अकमल ने 20, शाहिद अफरीदी ने 23 और वहाब रियाज ने 16 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की ओर से हाजेलवुड के अलावा ग्लिेन मैक्सवेल और मिशेल स्टार्क ने दो-दो सफलता हासिल की। मिशेल जानसन को एक सफलता मिली। पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। उसके दोनों सलामी बल्लेबाज-अहमद शहजाद (5) और सरफराज अहमद (10) 24 रन के कुल योग पर ही आउट हो गए थे लेकिन इसके बाद सोहेल और कप्तान मिस्बाह ने तीसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर पारी को सम्भालने का काम किया।

आम तौर पर संयम के साथ खेलने वाले मिस्बाह रन रेट में तेजी लाने के प्रयास में 97 के कुल योग पर मैक्सवेल की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों सीमा रेखा पर लपके गए। उन्होंने 59 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाए। इसके बाद 112 के कुल योग पर हारिस का विकेट गिरा। अच्छा खेल रहे हारिस ने 57 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। उमर मौके की नजाकत को भांपते हुए अपनी टीम के लिए योगदान नहीं दे सके और 124 रन के कुल योग पर आउट हुए।अफरीदी और मकसूद ने छठे विकेट के लिए 34 रन जोड़े। अफरीदी 158 और मकसूद 188 के कुल योग पर आउट हुए। इसी योग पर स्टार्क ने वहाब को भी आउट किया। मकसूद और वहाब के बीच 30 रनों की साझेदारी हुई। सोहेल खान (4) का विकेट 195 और अहसान आदिल (15) का विकेट 213 रन के कुल योग पर गिरा। आदिल और छह रनों पर नाबाद लौटने वाले राहत अली ने अंतिम विकेट के लिए 18 रन जोड़े। विश्व कप में आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने नौ मैच खेले हैं। पांच में आस्ट्रेलिया और चार में पाकिस्तान विजयी रहा है।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending