Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पहाड़ काटकर बनाया जा रहा है यह एयरपोर्ट, खर्च हो रहे हैं इतने रुपये कि जानकर हैरान हो जाएंगे आप

Published

on

Loading

चीन अक्सर अपने कंस्ट्रक्शन से दुनिया को चौकाता रहता है। दुर्गम से दुर्गम जगहों पर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करना चीन के लिए बाएं हाथ का खेल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चीन में समुद्र तल से 5900 फीट की ऊंचाई पर पहाड़ के ऊपर नया एयरपोर्ट तैयार किया जा रहा है।

साभार – इंटरनेट

डायनामाइट से तोड़े जा रहे हैं पहाड़ – ये एयरपोर्ट चॉन्गकिंग के वुशान टाउन के बाहरी इलाके में 15 किलोमीटर दूरी पर पहाड़ के टॉप पर बन रहा है। इसमें डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए 2600 मीटर लंबा और 45 मीटर चौड़ा एक रनवे होगा। एयरपोर्ट पर 5 प्लेन के लिए खड़े होने की जगह होगी।

इस प्रोजेक्ट के डिप्टी डायरेक्टर लियाओ हाओबो के मुताबिक, कंस्ट्रक्शन के सबसे बिजी दिन में साइट पर एक समय में 2000 वर्कर्स और 800 मशीनें काम कर रही होती हैं।

साभार – इंटरनेट

ये पूरा पहाड़ी इलाका है, जिसके चलते कंस्ट्रक्शन के लिए पहाड़ों को डायनामाइट से तोड़ा जा रहा है और फिर इन्हें मशीनों से काटकर समतल किया जा रहा है।

वुशान सरकार के मुताबिक, ये प्रोजेक्ट छह साल पहले शुरू किया गया था और जून के आखिर तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। यहां सर्विसेज अगले साल से शुरू होंगी।

साभार – इंटरनेट

एयरपोर्ट बनाने का मकसद – वुशान एयरपोर्ट को चॉन्गकिंग जियांगबेई इंटरनेशनल एयरपोर्ट का ट्रैफिक डायवर्ट करने के मकसद से तैयार किया जा रहा है। पिछले साल चॉन्गकिंग एयरपोर्ट ने करीब 4 करोड़ पैसेंजर्स को हैंडल किया था।

इस एयरपोर्ट को लोकल टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिहाज से भी काफी अहम माना जा रहा है। इसके जरिए यहां मौजूद मशहूर गॉडेस पीक और तीन खूबसूरत डैम भी लोग देखने के लिए पहुंचेंगे।

साभार – इंटरनेट

2020 तक वुशान एयरपोर्ट करीब 280,000 पैसेंजर्स और लगभग 1,200 टन सामान की ढुलाई को हैंडल करने लगेगा। यहां से बीजिंग, शंघाई, गुआंगझोऊ, चॉन्गकिंग और चीन के मुख्य शहरों के लिए फ्लाइट्स होंगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending