Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

छत्तीसगढ़ के एक किसान ने जब कहा, सिर्फ तीन साल में सात गुना बढ़ गई उसकी आय, प्रधानमंत्री मोदी खुशी से झूमे

Published

on

Loading

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि देश में किसानों की आय बढ़ी है और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं की वजह से कई मामलों में दोगुनी हुई है। कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार ने केवल वोट हासिल करने के लिए झूठ बोला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘नरेंद्र मोदी ऐप’ के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों से चुनिंदा किसानों से बात की। इस दौरान उन्होंने उनसे उत्पादन और आय में वृद्धि होने की सफल कहानियों के बारे में पूछा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,”हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि हमारे मेहनती किसानों की आय 2022 तक दोगुनी हो जाए। इसके लिए हम जहां भी आवश्यक हो, उन्हें उचित सहायता प्रदान कर रहे हैं। हमें किसानों पर विश्वास है। वे जोखिम लेने और बेहतर परिणाम लाने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस समय खुशी जताई, जब छत्तीसगढ़ के किसानों में से एक ने उन्हें बताया कि उनकी आय सिर्फ तीन साल में छह-सात गुना बढ़ गई है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कृषि आय को दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए चार प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित किया है।

उन्होंने कहा, “सबसे पहले हम जितना संभव हो सके निवेश लागत को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरा, किसानों को लाभकारी मूल्य मिलना चाहिए। तीसरा यह है कि अपव्यय को को कैसे कम किया जाए और चौथा आय के वैकल्पिक स्रोतों को पेश करने के बारे में है।’

मोदी ने कहा कि सरकार ने केंद्रीय बजट में अधिसूचित फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करके किसानों के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित किया है। मोदी ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए निवेश लागत में राज्य सरकारों द्वारा भूमि राजस्व के साथ परिवार श्रम, मवेशियों, मशीनों, बीजों, उर्वरकों, सिंचाई को, पट्टे पर जमीन के लिए किराया और कामकाजी पूंजी पर ब्याज शामिल होगा।”

मोदी ने कहा कि 2017-18 में खाद्यान्न उत्पादन 2010-2014 की तुलना में 28 करोड़ टन से अधिक बढ़ गया। 2010-2014 में खाद्यान्न उत्पादन औसतन 25 करोड़ टन रहा था।

सरकार ने किसानों को एमएसपी पर धोखा दिया : कांग्रेस

कांग्रेस ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार पर किसानों को उनके फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से 50 प्रतिशत तक ज्यादा दाम देने का झूठा वादा कर ‘धोखा देने’ का आरोप लगाया। इसके साथ ही कांग्रेस ने किसानों से जुड़ी कई समस्याओं को लेकर मोदी सरकार की आलोचना की।

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्विटर पर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार ने केवल वोट हासिल करने के लिए झूठ बोला।सुरजेवाला ने यह बयान ऐसे समय दिया है, जब बुधवार को ही नरेंद्र मोदी ने पूरे देश के किसानों से संवाद किया।

कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर कृषि पर खर्च कम करने और बीमा प्रीमियम के जरिए निजी कंपनियों को लाभ देने और विदेशों से अनाज आयात करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री किसानों के हित में नहीं, बल्कि अपने हित में बोल रहे हैं। (इनपुट आईएएनएस)

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending