Connect with us

खेल-कूद

क्रिकेट की इन खूबसूरत बलाओं ने बनाया न टूटने वाला रिकार्ड

Published

on

क्रिकेट की इन खूबसूरत बलाओं ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से एक इतिहास लिख दिया। एक ऐसा इतिहास जिसका मिटना मुश्किल है। 21 साल पुराने दुनिया का सबसे बड़े स्कोर का रिकार्ड तोड़ दिया। इन दोनों क्रिकेट की हसीनाओं ने अपनी बल्लेबाजी से स्टेडियम में बैठे दर्शकों का मन मोह लिया।

इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड न्यूजीलैंड के ही नाम था। किवी महिलाओं ने पाकिस्तान के खिलाफ 29 जनवरी 1997 को क्राइस्टचर्च में पांच विकेट के नुकसान पर 455 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 490 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर और विश्व रिकार्ड भी है।

इस रिकार्ड को बनाने में किवी टीम कप्तान सुजी बेट्स और मैडी ग्रीन की जोड़ी ने यह कमाल किया है। कप्तान सुजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 151 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 94 गेंदों का सामना किया और 24 चौकों के अलावा दो छक्के लगाए।

मैडी ग्रीन ने 121 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 15 चौके और एक छक्का लगाया। अपनी शतकीय पारी में उन्होंने 77 गेंदें खेलीं। इन दोनों के अलावा जदेस वाकिसन ने 62 और अमेलिया केर ने 81 रनों की अर्धशतकीय पारियां खेलीं। दोनों नाबाद पवेलियन लौटीं।

पुरुष क्रिकेट में एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड इंग्लैंड के नाम है जिसने 30 अगस्त 2016 को पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में तीन विकेट के नुकसान पर 443 रनों का स्कोर बनाया था।

खेल-कूद

टेस्ट में विराट कोहली फिर बने नंबर 1, स्मिथ दूसरे स्थान पर खिसके

Published

on

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को रैंकिंग में एक बार फिर पछाड़ दिया है। बुधवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो गए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने का फायदा उन्हें मिला जिसके बाद उन्होंने स्मिथ को पीछे कर दिया।

हालांकि कोहली और स्मिथ के पॉइंट्स में ज्यादा अंतर नहीं है। विराट केवल पांच अंक ही स्मिथ से आगे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 36 रन बनाने वाले स्मिथ के मैच से पहले 931 पॉइंट्स थे, लेकिन अब यह कम होकर 923 पॉइंट्स पर आ गया है।

टॉप-10 में अन्य भारतीय बल्लेबाजों में अजिंक्य रहाणे छठे नंबर पर खिसक गए हैं, जबकि सलामी बल्लेबाजी मयंक अग्रवाल टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ 335 रन की नाबाद रिकॉर्ड पारी खेलने वाले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 12 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि मार्नस लाबुशाने पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचते हुए आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम दो स्थान ऊपर उठकर 13वें और शान मसूद 10 पायदान ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 47वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट फिर स टॉप-10 में लौट चुके हैं और सातवें नंबर पर विराजमान हो गए हैं।

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending