Connect with us

अन्तर्राष्ट्रीय

अब चांद और मंगल ग्रह पर होगी ताज़ी हरी सब्जियों की खेती, वैज्ञानिक कर रहे हैं यह बेहतरीन प्रयोग

Published

on

आने वाले समय में इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन यानि ISS पर रहने वाले एस्‍ट्रोनॉट्स वहीं पर अपने खाने के लिए हरी सब्जियां उगा सकेंगे। हाल ही अमेरिका द्वारा अंतरिक्ष में भेजे गए एक स्‍पेसक्राफ्ट में वैज्ञानिक ब्रॉकली के कुछ बीज ले गए हैं।

अमरीका की स्‍पेस एजेंसी नासा ने पिछले हफ्ते ही Orbital ATK Cygnus स्‍पेसक्राफ्ट में ब्रॉकली के ये बीज भेजे हैं। ये बीज कम ग्रैविटी और पृथ्वी से अलग माहौल में उगाने लायक हैं। इन बीजों पर दो प्रजातियों के गुड बैक्‍टीरिया की कोटिंग की गई है। ताकि ये सामान्‍य से अधिक तेज गति से उग सकें।

अंतरिक्ष में भेजे गए (ब्रॉकली) हरी सब्जी के बीज। ( फोटो – McGowan_ISSPressRelease)

अंतरिक्ष में ब्रॉकली के बीज भेजकर वैज्ञानिक यह उम्‍मीद लगी रहे हैं कि अगर यह प्रयोग सफल होता है, तो इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS)पर सब्जियां उगाई जा सकेंगी। प्रयोग के अच्छे परिणाम आने पर अब मंगल ग्रह और चांद पर भी ताज़ी हरी सब्जियां उगाने में सफलता मिल सकती है।

ब्रॉकली के इन बीजों पर गुड बैक्‍टीरिया की कोटिंग करने के लिए उन खास बैक्‍टीरिया की खोज वॉशिंगटन यूनीवर्सिटी में की गई। ये बैक्‍टीरिया उगाए गए पौधे के भीतर ही मौजूद रहेंगे और पौधे को तेज गति से बढ़ने में मदद करेंगे। इस अभियान के लिए ब्रॉकली को इसलिए चुना गया है, क्योंकि ब्रॉकली एक अच्छा डायटरी सप्‍लीमेंट है, जो लंबे वक्‍त के अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों के लिए खाने योग्य बना रह सकता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

इस कुर्सी पर बैठते ही लोगों की हो जाती है मौत, वजह जानकर कांप जाएंगे आप

Published

on

नई दिल्ली। पूरे देश में सत्ता की कुर्सी पाने के लिए इन दिनों राजनीतिक दलों में जोड़-तोड़ का दौर जारी है। लेकिन सत्ता की कुर्सी से इतर आज हम आपको एक ऐसी कुर्सी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपकी रुह कांप जाएगी। आपको जानकर हैरनी होगी कि एक ऐसी कुर्सी मौजूद है जिस पर बैठते ही लोगों की मौत हो जाती है।

यह कुर्सी इंग्लैंड में मौजूद है। थॉमस बस्बी नाम के एक शख्स को इस कुर्सी का मालिक कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बस्बी को ये कुर्सी इतनी प्यारी थी कि वो इस पर किसी को भी बैठने नहीं देता था।

कहा जाता है कि एक बार उसकी कुर्सी पर उसके ससुर बैठ गए तो उसने उनकी हत्या कर दी। कुर्सी के बारे में ये कहानी भी मशहूर है कि  मरते वक्त उसने इस कुर्सी को श्राप दे दिया था कि जो भी इस पर बैठेगा वो मर जाएगा।

जिसके बाद इस श्रापित कुर्सी को दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान एक पब में रखा गया। इतना ही नहीं इस कुर्सी को वहां पर हॉट सीट का नाम दिया गया। इसके बाद फिर इस पर बैठने वाले लोगों की मौत होने लगी।

कहते है जो व्यक्ति इस कुर्सी पर बैठता वो लौटकर अपने घर नहीं जा पाता। इस विषय पर जब विस्तार से चर्चा हुई तो पता चला कि इस पर बैठने से अब तक 63 लोगों की मौत हो चुकी है। लोगों का मानना है कि थॉमस बस्बी इस कुर्सी पर किसी को बैठते हुए आज भी नहीं देख पाते हैं।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending