Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

निपाह वायरस को लेकर देश भर में अलर्ट, आप भी बरतें ये सावधानियां

Published

on

Loading

केरल में निपाह वायरस के प्रकोप को देखते हुए देश के अलग-अलग राज्‍यों की सरकारें सचेत हो गई हैं। तमाम राज्‍यों की सरकारों ने अपने नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी एडवाइजरी जारी की हैं। इनमें उनसे जरूरी सावधानी रखने को कहा है।

इस परामर्श में बताया गया है कि निपाह वायरस के लक्षण हैं बुखार, सिरदर्द, उल्‍टी, बेहोशी वगैरह। अगर यह स्थिति 10 से 12 दिन रहे तो लोग बेहोश हो सकते हैं हालत गंभीर होने पर दिमागी बुखार से मरीज की मौत भी हो सकती है।

विस्‍तार से एडवाइजरी यहां पढ़ें :

    1. चमगादड़ और सुअर इस वायरस के मुख्‍य वाहक हैं। संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आने या इनके संपर्क में आई वस्‍तुओं के सेवन से निपाह वायरस का संक्रमण होता है।
    2. निपाह वायरस से संक्रमित इंसान भी संक्रमण को फैलाता है।
    3. इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं – अचानक बुखार होना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, मानसिक भ्रम का होना, उल्‍टी जैसा महसूस होना या उल्‍टी आना।
    4. निपाह वायरस मस्तिष्‍क ज्‍वर से भी जुड़ा है। इसमें मस्तिष्‍क में सूजन हो सकती है।
    5. निपाह वायरस से ग्रस्‍त मरीज 24 से 48 घंटे में कोमा में भी जा सकता है।
    6. मरीजों के नमूनों की जांच ELISA द्वारा NIV पुणे में की जाती है।
    7. निपाह वायरस के पॉजिटिव मरीजों की अच्‍छी तरह से देखभाल की जानी चाहिए। जरूरत पड़ने पर उन्‍हें आईसीयू में भर्ती करना पड़ सकता है।

बचाव हेतु उपाय :

    1. चमगादड़ वाले इलाकों में सावधानी बरतें।
    2. सुअर अथवा सुअर के संपर्क में रहने वाले लोगों से दूर रहें।
    3. गिरे हुए अथवा जानवरों के जूठे फल खाने से बचें।
    4. केरल से आने वाले फलों को अच्‍छी तरह से धोकर खाएं।
    5. केले, आम एवं खजूर को लेकर विशेष सतर्क रहें।
    6. प्रकोप कम होने तक ताड़ एवं खजूर के रस/ताड़ी/नीरा का सेवन न करें।
    7. यदि सब्जियों पर जानवरों के काटे का‍ निशान हो, तो उन्‍हें खरीदने से बचें।
    8. जब तक निपाह का प्रकोप कम न हो जाए, तब तक अच्‍छी तरह से पका हुआ, साफ-सुथरा एवं घर का बना हुआ खाना खाएं।
    9. अत्‍यधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से परहेज करें एवं चेहरे पर मास्‍क लगाकर सफर करें।
    10. व्‍यक्तिगत स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखें। दिन में कई बार अच्‍छी तरह साबुन से हाथ धोएं।

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending