Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

कोलकाता नाइट राइडर्स को पीट मुंबई इंडियंस ने रखी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा

Published

on

Loading

कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों के विशाल अंतर से मात देकर इंडियन प्रीमियर लीग २०१८ के 11वें संस्करण के प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। इस जीत के बाद मुंबई अंकतालिका में चौथे स्थान पर आ गई है।

युवा बल्लेबाज ईशान किशन (62) के तूफानी अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के संयुक्त प्रयास के दम पर मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों के विशाल अंतर से मात देकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

ईशान किशन की बेहतरीन पारी के कारण मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। मुंबई के गेंदबाजों ने इस विशाल लक्ष्य का बखूबी बचाव करते हुए कोलकाता को उसके घर में 18.1 ओवरों में 108 रनों पर ही ढेर कर अहम जीत हासिल की।

मैन ऑफ द मैच ईशान ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। यह मुंबई के लिए आईपीएल में संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक है। ईशान ने 21 गेंदों की पारी में छह छक्के और पांच चौके लगाए।

वहीं गेंदबाजों ने हार्दिक-क्रूणाल पांड्या बंधुओ ने दो-दो विकेट आपस में बांटे। इन दोनों के अलावा मिशेल मैक्लेघन, जसप्रीत बुमराह, मयंक मारकंडे और बेन कटिंग ने एक-एक विकेट लिया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने पारी की शुरुआत के लिए सुनील नरेन और क्रिस लिन (21) की बेहद आक्रामक जोड़ी को भेजा। सुनील एक चौका मार दूसरी गेंद पर मैक्लेघन का शिकार हो गए।

रोबिन उथप्पा (14) ने लिन के साथ स्कोर को 32 तक पहुंचाया और यहीं लिन रन आउट हो गए। कोलकाता दबाव में आ चुकी थी और मुंबई ने इसका भरपूर फायदा उठाया। यहां से मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही। नितीश राणा ने 21 रनों की पारी खेल कुछ संघर्ष जरूर किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन देने वाला कोई नहीं था।

अंत में टॉम कुरैन ने 18 और पीयूष चावला ने 11 रन बनाए लेकिन इनका यह योगदान कोलकाता को 100 के कुल स्कोर से पहले ऑल आउट होने से बचाने और हार के अंतर को कम करने के लिए ही काफी रहा।

इससे पहले, पहली पारी खेलने उतरी मुंबई को उम्मीद के मुताबिक अच्छी शुरुआत मिली। बल्ले से इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार ने संयम के साथ 32 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रनों की पारी खेली। दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने 13 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 5.4 ओवरों में 46 रन जोड़े। लुइस को लेग स्पिनर चावला ने आउट किया।

चावला ने ही 62 के कुल स्कोर पर सूर्यकुमार को रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया। इसके बाद ईशान और कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्मेदारी ली। ईशान बेहद आक्रामक दिख रहे थे और कोलकाता के हर गेंदबाज पर उन्होंने बड़े और शानदार शॉट लगाए। इसी प्रयास में वह नरेन की गेंद को रोबिन उथप्पा के हाथों में खेल बैठे। कप्तान के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में सिर्फ 18 रन ही रोहित के थे। आउट होने से पहले वह मुंबई के बड़े स्कोर की नींव रख गए थे।

ईशान के जाने के बाद रोहित ने गियर बदला। वहीं हार्दिक पांड्या ने भी दो शानदार छक्के लगाए। पांड्या ने 13 गेंदों में 19 रन बनाए। वह 177 के कुल स्कोर पर कुरैन की गेंद पर आउट हुए। एक रन बाद रोहित को प्रसिद्ध ने उथप्पा की मदद से पवेलियन भेजा।

अंत में कटिंग ने नौ गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 24 रन बनाते हुए मुंबई को 200 के पार पहुंचाया। आखिरी ओवर चावला ने फेंका था जिसमें 22 रन आए।

कोलकाता के लिए चावला ने तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध, कुरैन और नरेन के हिस्से एक-एक विकेट आया। इनपुट आईएएनएस

नेशनल

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं: पीएम मोदी

Published

on

Loading

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मालदा में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरा बंगाल से ऐसा नाता है जैसे मानो मैं पिछले जन्म में बंगाल में पैदा हुआ था या फिर शायद अगले जन्म में बंगाल में पैदा होना है। इसके साथ ही मोदी ने प्रदेश की सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस पर खूब हमला बोला। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस द्वारा किए गए बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण लगभग 26 हजार परिवारों की शांति और खुशी खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने यह बयान कलकत्ता हाईकोर्ट की एक खंडपीठ के हालिया आदेश के संदर्भ में दिया। जिसमें सरकारी स्कूलों में 25 हजार 753 टीचिंग (शिक्षण) और गैर-शिक्षण नौकरियों को रद्द कर दिया गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, “नौकरियों और आजीविका के इस नुकसान के लिए केवल तृणमूल कांग्रेस जिम्मेदार है। राज्य सरकार ने राज्य में युवाओं के विकास के सभी रास्ते बंद कर दिए हैं। जिन लोगों ने पैसे उधार लेकर तृणमूल कांग्रेस के नेताओं को दिए उनकी हालत तो और भी खराब है।” पीएम मोदी ने राज्य सरकार और सत्तारूढ़ दल पर विभिन्न केंद्र-प्रायोजित योजनाओं के तहत दिए गए केंद्रीय फंड के उपयोग के संबंध में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार करने का भी आरोप लगाया। पीएम ने कहा, केंद्र सरकार ने राज्य के 80 लाख किसानों के लिए 8 हजार करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। लेकिन राज्य सरकार बाधा उत्पन्न कर रही है, इसलिए किसानों को राशि नहीं मिल पा रही है। राज्य सरकार सभी केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन को खराब करने की कोशिश कर रही है। वे राज्य में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दे रहे। हमारे पास मालदा जिले के आम किसानों के लिए योजनाएं हैं। लेकिन मुझे चिंता है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता वहां भी कमीशन की मांग करेंगे। पीएम मोदी ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने का प्रयास करने का भी आरोप राज्य सरकार पर लगाया।

उन्होंने कहा कि संदेशखाली में महिलाओं को प्रताड़ित किया गया। मालदा में भी ऐसी ही घटनाओं की खबरें आई थीं। लेकिन तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हमेशा आरोपियों को बचाने का प्रयास किया है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच तुष्टिकरण की राजनीति की प्रतिस्पर्धा चल रही है। एक तरफ तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अवैध घुसपैठ को बढ़ावा दे रही है। वहीं दूसरी ओर, कांग्रेस आम लोगों से पैसा जब्त करने और इसे केवल उन लोगों के बीच वितरित करने की योजना बना रही है जो उनके समर्पित वोट बैंक का हिस्सा हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस का गुप्त समझौता है।

 

Continue Reading

Trending