Connect with us

IPL 2018

कोलकाता नाइट राइडर्स को पीट मुंबई इंडियंस ने रखी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा

Published

on

कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डन्स स्टेडियम में मुंबई इंडियंस ने मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों के विशाल अंतर से मात देकर इंडियन प्रीमियर लीग २०१८ के 11वें संस्करण के प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। इस जीत के बाद मुंबई अंकतालिका में चौथे स्थान पर आ गई है।

युवा बल्लेबाज ईशान किशन (62) के तूफानी अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के संयुक्त प्रयास के दम पर मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों के विशाल अंतर से मात देकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है।

ईशान किशन की बेहतरीन पारी के कारण मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 210 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। मुंबई के गेंदबाजों ने इस विशाल लक्ष्य का बखूबी बचाव करते हुए कोलकाता को उसके घर में 18.1 ओवरों में 108 रनों पर ही ढेर कर अहम जीत हासिल की।

मैन ऑफ द मैच ईशान ने महज 17 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। यह मुंबई के लिए आईपीएल में संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक है। ईशान ने 21 गेंदों की पारी में छह छक्के और पांच चौके लगाए।

वहीं गेंदबाजों ने हार्दिक-क्रूणाल पांड्या बंधुओ ने दो-दो विकेट आपस में बांटे। इन दोनों के अलावा मिशेल मैक्लेघन, जसप्रीत बुमराह, मयंक मारकंडे और बेन कटिंग ने एक-एक विकेट लिया।

विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता ने पारी की शुरुआत के लिए सुनील नरेन और क्रिस लिन (21) की बेहद आक्रामक जोड़ी को भेजा। सुनील एक चौका मार दूसरी गेंद पर मैक्लेघन का शिकार हो गए।

रोबिन उथप्पा (14) ने लिन के साथ स्कोर को 32 तक पहुंचाया और यहीं लिन रन आउट हो गए। कोलकाता दबाव में आ चुकी थी और मुंबई ने इसका भरपूर फायदा उठाया। यहां से मेजबान टीम लगातार विकेट खोती रही। नितीश राणा ने 21 रनों की पारी खेल कुछ संघर्ष जरूर किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन देने वाला कोई नहीं था।

अंत में टॉम कुरैन ने 18 और पीयूष चावला ने 11 रन बनाए लेकिन इनका यह योगदान कोलकाता को 100 के कुल स्कोर से पहले ऑल आउट होने से बचाने और हार के अंतर को कम करने के लिए ही काफी रहा।

इससे पहले, पहली पारी खेलने उतरी मुंबई को उम्मीद के मुताबिक अच्छी शुरुआत मिली। बल्ले से इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार ने संयम के साथ 32 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रनों की पारी खेली। दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस ने 13 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 18 रन बनाए। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 5.4 ओवरों में 46 रन जोड़े। लुइस को लेग स्पिनर चावला ने आउट किया।

चावला ने ही 62 के कुल स्कोर पर सूर्यकुमार को रिंकू सिंह के हाथों कैच कराया। इसके बाद ईशान और कप्तान रोहित शर्मा ने जिम्मेदारी ली। ईशान बेहद आक्रामक दिख रहे थे और कोलकाता के हर गेंदबाज पर उन्होंने बड़े और शानदार शॉट लगाए। इसी प्रयास में वह नरेन की गेंद को रोबिन उथप्पा के हाथों में खेल बैठे। कप्तान के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी में सिर्फ 18 रन ही रोहित के थे। आउट होने से पहले वह मुंबई के बड़े स्कोर की नींव रख गए थे।

ईशान के जाने के बाद रोहित ने गियर बदला। वहीं हार्दिक पांड्या ने भी दो शानदार छक्के लगाए। पांड्या ने 13 गेंदों में 19 रन बनाए। वह 177 के कुल स्कोर पर कुरैन की गेंद पर आउट हुए। एक रन बाद रोहित को प्रसिद्ध ने उथप्पा की मदद से पवेलियन भेजा।

अंत में कटिंग ने नौ गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 24 रन बनाते हुए मुंबई को 200 के पार पहुंचाया। आखिरी ओवर चावला ने फेंका था जिसमें 22 रन आए।

कोलकाता के लिए चावला ने तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध, कुरैन और नरेन के हिस्से एक-एक विकेट आया। इनपुट आईएएनएस

IPL 2018

चीयर लीडर्स के इस सच को जानकर हैरान हो जाएंगे आप, जानिए किस लिए करती हैं ये ऐसा ‘गंदा’ काम

Published

on

आप सभी ने इण्डियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल जरूर देखा होगा। आपमें से अधिकांश लोग इन रोमांचित कर देने वाले मैचों के फैन भी होंगे। आपने देखा होगा कि कैसे आईपीएल में बाउंड्री लगने पर या विकेट के गिरने पर चीयर गर्ल लोगों का इंटरटेनमेंट करती हैं। आइये आपको इन चीयर लीडर्स की ज़िंदगी और उनके इस काम के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बता रहे हैं।

साभार – INTERNET

हम आपको आईपीएल के चीयरलीडर्स के बारे में बताएंगे कि आईपीएल और भारत के प्रति उनका क्या नजरिया है ? आईपीएल के 11 वें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की चीयरलीडर्स के अलावा सभी 6 टीमों की चियरलीडर्स विदेशी थी।

जब लाइव मैच के दौरान दिल्ली डेयरडेविल्स की चीयरलीडर्स से बात की गई तो उन्होंने अपने दिल की वह सभी बातें बताई ।

साभार – INTERNET

जब दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम लीडर से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि हम दिल्ली डेयरडेविल्स की चीयरलीडर्स 6 है और उनमें से हम दो ऑस्ट्रेलिया की है और बाकी चार चीयरलीडर यूरोप की है।

ऑस्ट्रेलियन चियरलीडर्स कैथरीन ने बताया कि “डांसिंग उसका पैसा है और वह दुनिया के कई देशों में लाइव परफॉर्म कर चुकी है।  IPL से पहले वह मेक्सिको में छह महीनों तक रही थी।

साभार – INTERNET

इंग्लिश चीयरलीडर डेन बैटमैन बताती है कि भारत के लोग उन्हें सेलिब्रिटी जैसा महसूस करवाते हैं। और हमें भारत आकर बहुत ही अच्छा लगता है। लोग हमसे हमारा ऑटोग्राफ मांगते हैं। हमें बहुत अच्छा लगता है जब हमारी कोई इज्जत करता है।

हम IPL में लगभग 180000 रुपए तक कमा लेती हैं। और हमारे हिसाब से हम जितनी मेहनत करती हैं।  और जिस देश से हम आते हैं, उस हिसाब से हमारी यह सैलरी हमें बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं कर पाती है।

साभार – INTERNET

हालांकि उन्होंने दर्शकों के लिए यह भी कहा कि “हम सिर्फ पोडियम पर डांस करने के लिए आई है हमें कोई भोग विलास की वस्तु ना समझे हम लड़कियां हैं।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending