Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

यहां एक रात के लिए सुहागन बनते हैं किन्नर, अगले ही दिन काट दिया जाता है मंगलसूत्र, तोड़ दी जाती हैं चूड़ियां

Published

on

Loading

अभी हाल ही में तमिलनाडु में होने वाला कूवगम फेस्टिवल समाप्त हुआ है। यह फेस्टिवल हर साल मनाया जाता है। यह 18 दिनों तक चलता है, जहां पर देश भर के किन्नर इक्ट्ठा होते हैं। यह फेस्टिवल तमिलनाडु के कूवगम गाँव में होता है जिसे ट्रांसजेंडर्स का तीर्थ स्थल जाता है। इस साल भी यह फेस्टिवल मनाया गया और 2 मई को खत्म हुआ।

इस फेस्टिवल में कई तरह के कार्यक्रम होते हैं। उत्सव के दौरान ट्रांसजेंडर्स हर रात अर्जुन के पुत्र अरावन की पूजा करने मंदिर जाते हैं। इस त्योहार में मिस कूवगम ब्यूटी कॉन्टेस्ट होता है। इस दिन महाभारत के उस महाभारत के उस अध्याय का मंचन किया जाता है, जब कृष्ण ने मोहिना का रूप धारण करके अर्जुन के पुत्र अरावन से शादी की थी। त्योहार के आखिरी दिन सभी किन्‍नर अरावन से एक रात के लिए शादी करते हैं।

शादी के दिन सभी किन्‍नर अरावन के नाम का मंगलसूत्र धारण करते हैं और दुल्हन की तरह तैयार होते हैं। इस दिन जमकर नाच गाना होता है। अगले दिन अरावन की मूर्ति को कूवगम में घुमाया जाता है और नष्ट कर दिया जाता है और इन्हें विधवा कर दिया जाता है। फिर मातम भी मनाया जाता है। मंगलसूत्र को हासिए से काट दिया जाता है और चूड़ियों को नारियल से तोड़ दिया जाता है।

मिस कूवगम कॉन्टेस्ट बिलकुल उसी तरह किया जाता है जैसे मिस इंडिया का कॉन्टेस्ट होता है। जीतने वाले किन्‍नर को बहुत इज्जत दी जाती है। इस त्योहार को देखने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं। किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच पूरे कार्यक्रम का आयोजन होता हे।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending