Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

अगर आप एनडीए की परीक्षा देने वाले हैं तो इसे जरूर पढ़े

Published

on

Loading

सेना में नौकरी करना गर्व की बात है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के जरिए आप सेना ज्वाइन कर सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं। इस बार एनडीए की लिखित परीक्षा 22 अप्रैल को होनी हैं। परीक्षा से कुछ दिनों पहले मॉक टेस्ट पेपर से तैयारी करना आप के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता हैं।

‘प्रेम डॉट यूथ4वर्क डॉट कॉम’- यहां एनडीए एग्जाम के लिए मॉडल टेस्ट पेपर दिए गए हैं जो एग्जाम की तैयारी में उपयोगी साबित होंगे। मॉडल टेस्ट करने से आप के कांसेप्ट क्लियर करने मे मदद मिलेगी। ये ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं ।

टेस्टबैग-इस ऐप पर दिए गए टेस्ट पेपर्स से आप अपनी गति और समय प्रबंधन में सहायता मिलेगी। यहां जर्नल अवेयरनेस, एअर्थमेटिक, एटेक्निकल अलिगबलिटी जैसे विषयों को कवर किया गया है। यहां आपको प्रैक्टिस मोड और टाइम मोड क्विज मिलेंगे जहां आप ऑनलाइन प्रैक्टिस कर सकते है ।

ऑनलाइन तैयारी डॉट कॉम- सामान्य ज्ञान व करंट अफेयर की तयारी के लिए ये ऐप उपयुक्त हैं क्विज फॉरमेट मे दिए प्रश्न अत्यंत उपयोगी है। इसके साथ पिछले साल के पेपर्स से भी आप को एनडीए को फॉरमेट जानने में मदद मिलेगी।

इनका ध्यान जरूरी:-

एनडीए पेपर से पहले कम से कम एक प्रैक्टिस पेपर जरूर करें।
इंग्लिश ग्रामर के नियमों पर एक नजर जरूर देखें।
भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष और संविधान बेहद जरूरी विषय।
रटने की कोशिश न करें।
नए विषयों छूने की जगह जो विषय आप पढ़ चुके है उन्हें दोराहे।
दोहराते व़क्त जो विषय ज्यादा जरूरी है उनको पहले दोहराए।
गणित के जरूरी फामूर्लों के नोट्स बनाएं ।
एनालेटिकल जेमेट्री काफी समय लेने वाला विषय है, इसको अंत में रखे ।
कुछ वर्षों के प्रश्न पत्र जरूर देख ले ये पैटर्न समझने मे आप की मदद करेगा।
तैयारी में स्वयं को भ्रमित न करें, शांत रहें और प्रत्येक कार्य को सुप्रबंधित तरीके से करें।
तनाव से बचने की कोशिश करें, शारीरिक और मानसिक ऊर्जा बढ़ाने के लिए 10-15 मिनट ध्यान लगाएं।
अपना समय निर्धारित करें और तदनुसार आराम करें। यह आपके शरीर को ऊजार्वान और तरोताजा बनाएगा।
लगातार अभ्यास न करें, थोड़ा शारीरिक व्ययाम भी करें।
डरने से आप को कोई मदद नहीं मिलेंगी शांत रहना सफलता की कुंजी है।
जब आप नींद महसूस करते हैं तो सो जाओ और आराम करे, याद रखें कि 7-8 घंटे की
नींद आवश्यक है अन्यथा आप परीक्षा के दिन बीमार हो सकते हैं।

इनपुट आईएएनएस

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending