Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

कहीं इन 4 वजहों से तो नहीं रुक रहा आपका प्रमोशन!

Published

on

Loading

अगर आपको लगता है कि आप मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन जब प्रमोशन का वक्त आता है तो कंपनी जैसे आपको कहीं भूल जाती है। पर ऐसे बहुत से कारण हैं जिनकी वजह से हो सकता है आप अपने करियर में ये सुनहरे मौके खोते आ रहे हों। आइए ऐसे चार मुद्दों पर बात करें और जानें कि कहीं आप भी तो यही गल्तियां नहीं दोहरा रहे:

परेशानियों और नकारात्मकता पर ज्यादा फोकस करना

हमें यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि हमें कंपनी ने चीजों को आसान बनाने के लिए नौकरी पर रखा है न कि चीजों को मुश्किल बनाने के लिए। अगर हम हर चीज को लेकर शिकायती रवैया रखें और कहते रहें कि यह काम मुमकिन नहीं है, यहां ये दिक्कतें हैं, ये परेशानियां हैं तो यकीन मानिए कंपनी आपको एक अच्छे टीम लीडर या मेंबर के तौर पर नहीं देखेगी। आपको अपनी सारी ऊर्जा इस बात में लगानी है कि मौजूदा संसाधनों में कोई काम बेहतर तरीके से कैसे हो सकता है। इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आप चीजों को बेहतर करने के लिए सुझाव नहीं दे सकते या वर्कप्लेस की कमियों का जिक्र नहीं कर सकते। आप ऐसा जरूर करें लेकिन सही जगह और सही समय पर। वरना आप शिकायत करते रहेंगे और टीम का मनोबल गिरता रहेगा।

टीम भावना की उपेक्षा करना

अक्सर लोग अपने काम से काम रखने या अपने आप में ही डूबे रहने में अच्छा समझते हैं। लेकिन एक टीम के लिए यह अच्छा नहीं है। अगर आप किसी संस्थान में ऊंचे ओहदे पर हैं या किसी टीम की अगुआई कर रहे हैं तो आपको इस बारे में हमेशा सचेत रहने की जरूरत है कि आपके फैसलों का दूसरों पर क्या असर पड़ रहा है। एक लीडर को यह समझने की जरूरत है कि वह अपने लिए नहीं पूरी टीम के लिए काम कर रहा है। पूरी टीम की कामयाबी ही असल कामयाबी है। अगर आपको लगता है कि आपमें यह कमी है तो आप इसे दूर कर सकते हैं बस आपको दूसरों के बारे में भी सजग रहने की आदत डालनी होगी।

काम कम मेहनत ज्यादा

अक्सर ऐसा होता है कि लोग मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन उसके नतीजे नहीं निकलते। ज्यादा मेहनत करने के बाद इतनी थकान हो जाती है कि दूसरे जरूरी काम नहीं हो पाते। फिर इसके बाद धीरे-धीरे काम से ही अरुचि होने लगती है। ऐसी स्थिति आपके साथ हो तो समझ जाइए कि आप अपनी ऊर्जा का प्रबंधन ठीक से नहीं कर रहे हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप हमेशा व्यस्त या बिजी रहने की आदत को खत्म करें। हमेशा बिजी रहना अच्छी बात नहीं है, बिजी रहने की जगह अपने काम को प्रभावी ढंग से करें। इसके लिए अपने लक्ष्य को पहचानें और उसके लिए एक समयसीमा तय करें।

हमेशा चुपचाप बने रहना

बहुत से लोग ऑफिस में आते हैं और चुपचाप बैठे रहते हैं। भले ही उनके पास अपने आइडिया, विचार या सुझाव हों लेकिन वह कुछ भी साझा नहीं करते। लेकिन ऐसा करने में उनका अपना ही नुकसान है। अगर आप अपने आइडिया अपने पास ही रखेंगे तो किसी को आपकी क्षमताओं के बारे में पता ही नहीं चलेगा, हो सकता है कि यह धारणा भी बन जाए कि आप चीजों में रुचि नहीं ले रहे। लेकिन अगर आप मौके पर किसी समस्या का समाधान सुझाते हैं या जरूरी राय देते हैं तो आपकी एक ऐसे कर्मचारी की छवि बनती है जो वक्त आने पर अच्छा लीडर बन सकता है। हां, लेकिन यह याद रखें कि अपने सुझाव तर्कपूर्ण तरीके से दें।

करियर

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आप भी अपने बच्चा का पहली से लेकर 12वीं तक किसी भी क्लास में एडमिशन कराना चाहते हैं तो प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर लें। केवीएस ने हाल ही में कक्षा 1 प्रवेश 2024 के लिए आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक नया पोर्टल लॉन्य किया है। जिसपर जाकर आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए केवीएस के पॉर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करें। यहां से आप अपने बच्चे का आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल 2024 रखी गई है जबकि कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं में प्रवेश के लिए 10 अप्रैल 2024 तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। वहीं कक्षा 11 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 10वीं का रिजल्ट आने के 10 दिन बाद शुरू होगी। वहीं केवीएस कक्षा 1 की पहली चयन सूची 19 अप्रैल को जारी की जाएगी।

अगर सीटें खाली रहीं तो दूसरी सूची 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। बता दें कि केवीएस ने फरवरी तक सभी नए खुले केंद्रीय विद्यालयों को कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन ओएलए पोर्टल के माध्यम करने के निर्देश दिए थे जबकि अन्य कक्षाओं के लिए ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के निर्देश दिए थे।

अगर आप भी अपने बच्चे का प्रवेश केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है. इसमें भारतीय सिम कार्ड के साथ एक वैध मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही एक वैध ईमेल आईडी, बच्चे की एक डिजिटल तस्वीर या स्कैन की गई फोटो, जिसका आकार 256KB होना चाहिए। फोटो JPEG फॉर्मेट में होना जरूरी है. इसका अधिकतम फाइल आकार 256KB की JPEG या PDF प्रारूप में बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन की गई एक प्रति भी जरूरी है. इसके अलावा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, माता-पिता का पूरा विवरण होना आवश्यक है।

Continue Reading

Trending