Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

कोहली को मिलेगी पुराने पापों की सजा, गंवानी पड़ेगी कप्तान की कुर्सी!

Published

on

Loading

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बतौर बल्लेबाज रनों के पहाड़ पर बैठे हैं। इतना ही नहीं, कप्तानी में भी उनका कोई सानी नहीं दिख रहा है लेकिन कोहली के दिन अब लदने वाले हैं। यानी उनकी कप्तानी पर गाज गिर सकती है। आपको सुनकर यह अटपटा लगेगा जरूर, लेकिन यह सौ फीसदी सच है।

दरअसल कोहली को अब टीम इंडिया के एक और बल्लेबाज ने कड़ी चुनौती दे डाली है। यह कोई और नहीं कोहली के ट्रंप कार्ड रोहित शर्मा है। जो अपने करिश्मायी खेल से कोहली को कप्तानी से बेदखल करने की तैयारी में है। दरअसल जिस प्रकार से विराट ने माही से कप्तानी छीनी थी, ठीक उसी प्रकार इतिहास ने एक बार फिर कोहली को उसी दहलीज पर ला खड़ा किया है। जानकारों की मानें तो माही की कप्तानी में विराट का बल्ला कई मौकों पर खामोश रहा था जिसकी कीमत माही को चुकानी पड़ी थी। अब हालात फिर वैसे बनते दिख रहे हैं। रोहित अपने बल्ले के पराक्रम से कोहली को सीधे तौर पर चुनौती दे डाली है।

भारतीय क्रिकेट में आजकल विराट कोहली के नाम की चर्चा सबसे ज्यादा होती है। दरअसल उनका बल्ला गजब की फॉर्म में चल रहा है। वन डे से लेकर टेस्ट क्रिकेट में विराट का खेल भारतीय क्रिकेट के लिए एक नई ऊंचाई लेकर आया है। कोहली ने हाल ही में अपनी प्रेमिका अनुष्का शर्मा के साथ शादी की है। साल की सबसे बड़ी शादी के रूप में इसे देखा गया है। दरअसल कोहली क्रिकेट की पिच पर हमेशा हिट होते हैं लेकिन प्यार की पिच पर भी अब उनका कोई सानी दिख रहा है।

अगर बात भारतीय क्रिकेट की जाये तो विराट एक ऐसा नाम है जो हाल के दिनों में रिकॉर्डों की झंडी लगा रहा है। आलम तो यह है कि उनको भारतीय क्रिकेट का अगला सचिन तेंदुलकर कहा जा रहा है। उनके खेल का अंदाज सचिन की याद दिलाता नजर आ रहा है। विराट जिस तेजी से रन बना रहे हैं उतनी तेजी से शायद सचिन भी नहीं बनाते थे।

कोहली के बाद अगर टीम इंडिया में किसी खिलाड़ी की चर्चा अभी हो रही है तो वह रोहित शर्मा। रोहित शर्मा लगातार अपने बल्ले की दहाड़ से कोहली को चुनौती देते नजर आ रहे हैं। इस साल अगर कोहली रनों के मामले में आगे हो लेकिन रोहित ने भी अपनी बल्लेबाजी के सहारे टीम इंडिया को जीत की पटरी पर दौड़ाया है। उनका बल्ला जिस दिन चलता है उस दिन भारतीय क्रिकेट की जीत तय मानी जाती है। आंकड़ों के खेल में कोहली भले ही रोहित पर भारी पड़े लेकिन बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने भी अपनी अलग छाप छोड़ी है। श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वन डे में रोहित शर्मा का तूफान देखने को मिला।

श्रीलंकाई चितों पर रोहित का बल्ला रनों की बारिश करता दिखा। उनकी इस पारी के बाद सवाल उठने लगा कि वन डे क्रिकेट का असली बादशाह कौन है। जहां तक भारतीय क्रिकेट की बात की जाये तो कोहली का नाम सबसे ऊपर आता है लेकिन विदेशी खिलाडिय़ों में भी कुछ नाम है जो कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं। डेविड वार्नर और एबी डिविलियर्स भी दो ऐसे नाम है जो वन डे क्रिकेट राजा कहे जाते हैं।

यह भी पढ़े :  बड़ी खबर, सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा बनेंगी मुकेश अंबानी की बहू!

दोनों ही खिलाड़ी अपने देश के लिए अपने बल्ले के हुनर से किसी भी गेंदबाजी अटैक को तहस-नहस करते नजर आते हैं। रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वन डे में 208 रन की पारी खेलकर एक बार इस बहस को जन्म दे दिया है कि वन डे क्रिकेट का असली किंग कौन है। कोहली या फिर रोहित शर्मा। रोहित शर्मा ने वन डे क्रिकेट तीन डबल सेंचुरी मारकर साबित किया कि वन डे के वहीं सबसे बड़े खिलाड़ी है।

इस साल रोहित शर्मा ने वन डे क्रिकेट में छह शतक लगाये जबकि विराट कोहली ने इस साल 11 अंतरराष्टï्रीय शतक लगाए है। इतना ही बतौर कप्तान उन्होंने नौ शतक जड़े हैं। इतना नहीं बेहद कम समय में वह नौ हाजारी रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए है। उन्होंने यह कारणामा 194 मैचों में हासिल किया था जबकि सचिन ने यही कारणामा 234 मुकाबलों में हासिल की थी। दूसरी ओर टेस्ट की 44 पारियों में दस टेस्ट शतक लगाने वाले वह एकलौते भारतीय कप्तान है। दूसरी रोहित भी लगातार इस साल अपने करिश्मायी खेल का नमूना पेश कर रहे हैं। दरअसल साल 2013 के बाद से बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी अलग पहचान बना डाली है।

उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज के रूप में 14 शतक और 22 अर्धशतक जमाये हैं। इस हिसाब से शतकों के मामले में वह विराट, सचिन, और दादा के बाद सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी है। रोहित की टाइमिंग इतनी गजब की है कि बल्ले पर जब गेंद आती है तो सीधे सीमा रेखा के बाहर जाती दिखती है। मोहाली में उन्होंने छक्कों की बारिश कर डाली। आलम तो यह है कि इस साल रोहित ने 20 पारियों में 45 गगन चुम्बी छक्के जड़ डाले हैं। रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को देखकर यह बात सामने आ रही है कि क्या वह वन डे के सबसे खतरनाक बल्लेबाज है। विदेशी खिलाडिय़ों में डिविलियर्स ऐसे खिलाड़ी जो लम्बी पारी खेलते हैं तो बाद के ओवरों में उनका बल्ला लम्बे-लम्बे छक्कों मारने के लिए जाना जाता है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ डिविलियर्स ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 149 रन के दौरान 16 छक्के लगाकर सबको हतप्रभ कर दिया था। वहीं हाल डेविड वार्नर का भी जब भी वह लम्बी पारी खेलते है तो गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हैं। हालांकि रोहित शर्मा भले ही भारत में सबसे खतरनाक खिलाड़ी हो लेकिन विदेशी पिचों पर उनकी बल्लेबाजी कलई खुलती नजर आती है। वहीं इसके उलट विराट के साथ ऐसा नहीं है। तेज पिचों पर विराट कोहली एक अलग अंदाज में बल्लेबाजी करते नजर आते हैं। कुल मिलाकर अभी यह कहना बेहद जल्लीबाजी होगी वन डे क्रिकेट के असली खिलाड़ी कोहली है या फिर रोहित ।

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending