Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रवासियों को ‘घर’ बुलाया

Published

on

अमेरिका,मुख्यमंत्री,शिवराज सिंह चौहान,मित्र,वापस,आह्वान,प्रतिभा,वेबसाइट,प्रतिभा,नीता लोवे, कैरोलिन मालोनी,मध्य प्रदेश,नेतृत्व,मेक इन इंडिया,निवेशकों

Loading

न्यूयॉर्क | अमेरिका दौरे पर गए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को एक महत्वाकांक्षी योजना ‘मध्य प्रदेश के मित्र’ शुरू की और प्रवासी भारतीयों को घर वापस बुलाया है। उन्होंने प्रवासियों और अमेरिका के लोगों से आह्वान किया कि वे उनके राज्य के विकास में अपनी प्रतिभा और निवेश लगाए।

योजना के उद्घाटन में उनके साथ अमेरिकी कांग्रेस के चार सदस्य और कई अन्य विशेष लोग मौजूद थे, और सभी मंच पर रखे एक जलते हुए ग्लोब पर हाथ रखे हुए थे, जिसमें फ्रेंड्स ऑफ एमपी डॉट कॉम की वेबसाइट का चित्र प्रदर्शित किया गया था। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभा की खान और ऐसे लोगों को तैयार करना है जो राज्य की सहायता करना चाहते हैं। शिवराज और महावाणिज्य दूत ज्ञानेश्वर मुले ने तीन अमेरिकी महिला सांसदों -नीता लोवे, कैरोलिन मालोनी और यवेत्ते क्लार्क- से मोदी के अमेरिका दौरे और ओबामा के भारत दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्तों में आई गरमाहट पर चर्चा की। उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि वे कैसे दोनों लोकतंत्रों को फायदा पहुंचा सकते हैं। निवेशकों और मध्य प्रदेश के मित्रों को संबोधित करते हुए शिवराज ने कहा कि उनका राज्य एकल द्वार नीति का अनुसरण करता है जो कि निवेशकों के लिए एकल खिड़की कार्यक्रम से भी बढ़कर है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से कहा कि ऐसे में आप भी ‘अपना दिल खोलकर मध्य प्रदेश आइए’। उन्होंने कहा कि प्रवासियों ने अमेरिका के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। खास तौर पर स्वास्थ्य में, सिलिकॉन वैली और रोजगार के सृजन में, और अब उनके लिए समय आ गया है कि वे भारत लौटकर भारत का विकास करें। उन्होंने कहा, “नीति अपंगता अब खत्म हो गई है और मोदी के नेतृत्व से विश्व में भारत की छवि सुधरी है। भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है। उन्होंने मध्य प्रदेश के विकास के आंकड़ों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य ने देश में सबसे ज्यादा आर्थिक वृद्धि दर्ज की है। पिछले वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 4.7 फीसदी की तुलना में राज्य की वृद्धि दर 11.8 फीसदी थी और मध्य प्रदेश की कृषि विकास दर 24 फीसदी थी। उन्होंने कहा कि मोदी ने ‘मेक इन इंडिया’ का आह्वान किया है और मेरा आपसे अनुरोध है कि ‘मेक इट इन मध्य प्रदेश’। शिवराज चौहान ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में निवेशकों को उद्यम शुरू करने और तेजी से उत्पादन शुरू करने के लिए सरल नीति बनाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending