Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

ऑफ़बीट

अब सब्जीवाले और ठेलावाले करेंगे अपराधों का पर्दाफाश

Published

on

सब्जीवाले, ठेलावाले, मुखबिर, पुलिस

Loading

आगरा। लूट, हत्या, डकैती, चोरी जैसी आपराधिक वारदातों से परेशान आगरा जोन की पुलिस अब अपना मुखबिर तंत्र मजबूत बनाएगी। इसके लिए वह सब्जीवालों, ठेलवालों को पुलिस मित्र बनाएगी। उनकी सूचनाओं के आधार पर पुलिस केस का खुलासा करेगी। यह फैसला आईजी जोन आगरा अशोक जैन ने लिया है।

सब्जीवाले, ठेलावाले, मुखबिर, पुलिस

बता दें कि मुखबिर तंत्र मजबूत करने के लिए ही पुलिस ने जनता के बीच से लोगों को स्पेशल पुलिस ऑफीसर (एसपीओ) कार्ड जारी किए थे, लेकिन हुआ इसका उल्टा। ये कार्ड पुलिस ने अपने खास लोगों को दिए थे।

लोगों ने एसपीओ कार्ड लेकर उसका दुरुपयोग शुरू कर दिया और मुखबिरी के नाम पर भी कुछ नहीं किया। इससे न तो वारदातें खुलीं और दुरुपयोग से पुलिस का सिरदर्द बढ़ा सो अलग।

इसी को ध्यान में रखते हुए आईजी जोन आगरा अशोक जैन ने निर्णय लिया है कि अब ऐसे लोगों को पुलिस मित्र बनाएगी, जिन्हें सिर्फ अपने काम से मतलब होता है और जो जानकारी का  मजबूत  सोर्स हो सकते हैं। मसलन सब्जीवाले, ठेलवाले और खोमचेवाले। इनके लिए 150 कार्ड जारी किए
गए हैं।

पुलिस को लोग सूचना देने से डरते हैं

पुलिस को सूचना देने से आम जनता डरती है क्योंकि सूचना देने वाले के प्रति पुलिस का रवैया सहयोगात्मक नहीं होकर उत्पीड़न वाला होता है। सूचना देने वाले को ही बार-बार थाने बुलाया जाता था और घंटों बैठाकर उसका समय बर्बाद करा दिया जाता है। योगी सरकार ने बेहतर पुलिसिंग पर ध्यान देना शुरू किया है। पुलिस मित्र योजना इसके तहत की गई पहल है।

ऑफ़बीट

Click Here क्या है? एक्स पर खूब हो रहा ट्रेंड, जनता से लेकर नेता भी हुए दीवाने

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अगर आप एक्स (पूर्व में ट्विटर) का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गौर किया होगा कि शनिवार शाम से यहां एक अजीब सी चीज ट्रेंड कर रही है। दरअसल शनिवार शाम से एक्स पर हजारों की संख्या में ऐसे पोस्ट की भरमार हो गई है जिसमें एक सफेद पेज पर ब्लैक कलर में बोल्ड में ‘यहां क्लिक करें (Click Here)’ लिखा हुआ है। इस टेक्स्ट के साथ ही नीचे की तरफ एक तीर का निशान बना हुआ है। कई एक्स यूजर्स को ये नहीं समझ में आ रहा है कि आखिर ये ट्रेंड क्या है और लोग क्यों एक सफेद रंग की तस्वीर में काले रंग से ‘क्लिक हेयर’ लिखकर फोटो शेयर कर रहे हैं।

जैसे ही कोई यूजर ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करता है, तो एक मैसेज ओपन हो जाता है। ये एक हिडन यानी छिपा हुआ मैसेज है, जो सिर्फ ‘ऑल्ट’ पर क्लिक करने पर ही दिखाई देता है। अगर कोई इस पर क्लिक नहीं करता है, तो किसी भी तरह का मैसेज दिखाई नहीं पड़ता है। आपको बता दें कि एक्स यानी ट्विटर की तरफ से ALT टेक्स्ट फीचर को 2016 में लॉन्च किया गया था। तब ट्विटर की तरफ से कहा गया था कि हम कंटेंट को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए इस फीचर को ला रहे हैं।

एक्स पर यूजर्स को कैप्शन में टेक्स्ट लिखने का ऑप्शन तो मिलता ही है, लेकिन ये ऑल्ट टेक्स्ट फीचर शेयर की जाने वाली तस्वीर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने का ऑप्शन मुहैया कराता है। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के जरिए यूजर एक हजार शब्दों तक अपने मैसेज लिख सकता है। एक्स का कहना है कि इसका सबसे ज्यादा फायदा उनको होगा, जो कम या बिल्कुल भी नहीं देख पाते हैं। ऑल्ट टेक्स्ट फीचर के कम स्पीड में भी मैसेज पढ़ा जा सकता है।

ऑल्ट टेक्स्ट कैसे करें यूज?

एक्स पर तस्वीर पोस्ट करते वक्त यूजर को +ALT का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद मैसेज लिखने का ऑप्शन आता है। यहां यूजर जो मैसेज लिखना चाहे, उसे लिख सकता है। मैसेज सीधे तौर पर तस्वीर के साथ एड हो जाएगा। जैसे ही यूजर इस तस्वीर को पोस्ट करता है, वैसे ही ये मैसेज सभी के लिए अवेलेबल हो जाता है। अगर किसी को इस मैसेज को पढ़ना है, तो बस उसे ALT पर क्लिक करना है। ये फीचर सभी डिवाइस पर काम करता है। आम जनता के साथ साथ अब राजनीतिक दल भी इसका जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए क्लिक हियर पोस्ट किया। बीजेपी ने ऑल्ट टेक्स में लिखा ‘फिर एक बार मोदी सरकार’

Continue Reading

Trending