Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

उपराष्ट्रपति दो दिवसीय दौरे पर मुंबई जाएंगे

Published

on

एम.हामिद अंसारी, उपराष्ट्रपति, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, डब्ल्यूटीसी, डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड, स्वतंत्रता दिवस

Loading

एम.हामिद अंसारी, उपराष्ट्रपति, वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, डब्ल्यूटीसी, डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड, स्वतंत्रता दिवस

मुंबई | उपराष्ट्रपति एम.हामिद अंसारी दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को मुंबई पहुंचेंगे। एक अधिकारी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। अपने दौरे के दौरान राष्ट्रपति सर एम.विश्वेसरैया मेमोरियल लेक्चर देंगे और 27 दिसंबर को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (डब्ल्यूटीसी) प्रेक्षागृह में डब्ल्यूटीसी अवॉर्ड देंगे।

अंसारी बुधवार को मुंबई विश्वद्यालय के कन्वोकेशन हॉल में दिग्गज पत्रकार सुधींद्र कुलकर्णी की नई किताब ‘अगस्त व्यॉइसेज-व्हाट दे सेड ऑन 14-15 अगस्त 1947 एंड इट्स रिलिवेंस फॉर इंडिया-पाकिस्तान-बांग्लादेस कॉन्फेडरेशन’ का विमोचन करेंगे।कुलकर्णी ने कहा कि यह किताब भारत-पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ के मद्देनजर लिखी गई है।

उन्होंने कहा कि यह समय यह विचार करने का है कि वे अपने संबंधों को किस प्रकार सामान्य कर सकते हैं या फिर अविश्वास, शत्रुता व संघर्ष के कारण दोनों देशों के बीच के संबंधों का बिगड़े रहना ही उनकी किस्मत में है।

किताब इस बात पर केंद्रित है कि मित्रता व सहयोग के पथ पर अग्रसर होने के लिए वे जम्मू एवं कश्मीर सहित अपने द्विपक्षीय संबंधों को किस प्रकार शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा सकते हैं।

कुलकर्णी ने कहा कि उन्होंने किताब को दो हिस्सों में लिखा है। पहले हिस्से में आठ मशहूर हस्तियों ने 14-15 अगस्त, 1947 को क्या बोला, क्या लिखा और क्या किया, इसे शामिल किया गया है।

ये आठ हस्तियां महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, मोहम्मद अली जिन्ना, मौलाना अबुल कलाम आजाद, महर्षि अरबिंदो, स्वामी रंगनाथनंदा, फैज अहमद फैज तथा आनंद कुमारास्वामी हैं।किताब के दूसरे हिस्से में कुलकर्णी के लेख हैं, जिसमें दर्शाया गया है कि आठों हस्तियां नहीं चाहती थीं कि देश का बंटवारा हो।

 

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending