Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मोदी ने शिवाजी स्मारक के लिए की ‘जल पूजा’, कांग्रेस बरसी

Published

on

नरेंद्र मोदी, छत्रपति शिवाजी महाराज, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना, भाजपा

Loading

नरेंद्र मोदी, छत्रपति शिवाजी महाराज, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना, भाजपा

मुंबई | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मुंबई तट के करीब अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के भव्य स्मारक के लिए ‘जल पूजा’ की। वह भारतीय तट रक्षक के एक होवरक्राफ्ट से पूजा करने पहुंचे। इस स्मारक के निर्माण में 3,600 करोड़ रुपये की लागत आएगी। ‘शिव स्मारक’ का निर्माण अरब सागर में मुंबई तट से 1.5 किलोमीटर दूर होगा।इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल सी.विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तथा अन्य लोग मौजूद थे।

भारतीय तट रक्षक का होवरक्राफ्ट शनिवार दोपहर गिरगाउम चौपाटी से रवाना हुआ, जिसमें महान मराठा योद्धा के वंशज उदयन राजे भोसले तथा शंभाजी राजे भोसले भी अन्य गणमान्य लोगों के साथ मौजूद थे। परियोजना के लिए अरब सागर में चिन्हित जगह पर मोदी ने जल पूजा के लिए तांबे के एक पात्र से जल छिड़का और कुछ मिट्टी रखी।बाद में गिरगाउम चौपाटी लौटने पर उनका पारंपरिक महाराष्ट्रीयन बैंड द्वारा स्वागत किया गया, जहां उन्होंने बिगुल व तुतड़ी के बीच स्मारक के लिए एक अन्य ‘भूमि पूजा’ की।

महाराष्ट्र कांग्रेस ने मोदी के दौरे के दौरान नोटबंदी के विरोध में अपनी शांतिपूर्ण रैली को रोके जाने को लेकर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-शिवसेना की कड़ी आलोचना की। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरूपम ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार रात से ही उन्हें पुलिस ने नजरबंद कर दिया था और अंधेरी स्थित अपने घर से निकलने की अनुमति नहीं दी।उन्होंने कहा, “यह क्या है, प्रधानमंत्री मोदी? हम लोकतांत्रिक राष्ट्र में रहते हैं, यह तो हिटलर-राज की तरह है। हमें अपनी समस्याओं को शांतिपूर्ण तरीके से भी उठाने की अनुमति नहीं दी गई।”

निरूपम ने कहा, “मीडिया को मुझसे मिलने से रोका गया और मुझे नजरबंद रखा गया।”वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा, “इससे स्पष्ट हो गया है कि भाजपा सरकार बुरी तरह डरी हुई व क्षुब्ध है। यह एक शांतिपूर्ण प्रदर्शन को भी स्वीकार करने लायक नहीं रह गई है।”

सावंत ने कहा, “हम संजय निरूपम को नजरबंद करने की निंदा करते हैं। यह भारतीय लोकतंत्र के लिए काला दिन है। यह कदम इस बात की पुष्टि करता है कि भाजपा सरकार परपीड़क तथा फासीवादी मानसिकता की है, जो नागरिकों के शांतिपूर्ण तरीके से विरोध-प्रदर्शन करने के मौलिक व संवैधानिक अधिकार प्रदान करने से इंकार करती है।”जल पूजन तथा भूमि पूजा करने के बाद मोदी कई और कार्यक्रमों में शिरकत करने के लिए मध्य मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के लिए रवाना हो गए।

 

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending