Connect with us

मुख्य समाचार

सत्यपथ हस्ताक्षर इंडिया ने आयोजित किया सम्‍मान समारोह

Published

on

सत्यपथ हस्ताक्षर इंडिया 2016, सम्‍मान समारोह, जय शंकर प्रसाद सभागार

Screen Shot 2016-06-10 at 9.23.07 PM

लखनऊ। सत्यपथ हस्ताक्षर इंडिया 2016 सम्मान का आयोजन जय शंकर प्रसाद सभागार में किया गया। आयोजन का उद्देश्य उन लोगो को सम्मानित करना था जो अपने फन में माहिर है। सम्मानित लोगो में फ़िल्म और रंगगमंच में नए प्रयोग के लिए प्रसिद्ध रंजीत कपूर थे जिन्होंने हल्ला बोल, बैंडिट, जाने भी दो यारो, लज्जा जैसी तमाम फिल्में लिखीं वहीं हरीश कपूर को समाज सेवा में योगदान के लिये सम्मानित किया गया।

साहित्य जगत में लखनऊ का नाम रोशन कर रहे पंकज प्रसून को सम्‍मानित किया गया। 2 जनवरी 84 को रायबरेली के छोटे से गाँव लोहड़ा में जन्मे इस साहित्यकार ने अपनी चमक पूरे देश में बिखेरी है। पिछले दस वर्षों से देश की प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में व्यंग्य लेखन के साथ कई बड़े मंचों से व्यंग्यपाठ लगातार कर रहे हैं।

विज्ञान एवम् प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार ने छपवाया जो पूरे देश में निःशुल्क वितरित की जा रही है।इस उपलब्धि के लिए केंद्र सरकार उनको समानित कर कर चुकी है। डालीगंज की तंग गलियों में रहने वाले कलाकार अंसरुदीन ने शहर की कई प्रमुख इमारतों को संवारने का काम किया है, जिसमे हाल ही मे लमार्टिनियर कालेज ब्वॉज की दो सौ साल पुरानी इमारत की डिज़ाइन जो बिल्कुल जर्जर हो चुकी थी उस अपनी टीम के साथ दिन रात की मेहनत से सजा संवार रहे है।

उनके रेस्टोरेशन वर्क के लिए फ़्रांस सरकार उन्हें सम्मानित करने की घोषणा कर चुकी है। है। संस्था ने अंसरुद्दीन को हस्ताक्षर इंडिया सम्मान प्रदान किया। आईपीएस राजेश पान्डेय , इंस्‍पेक्‍टर सत्या सिंह, अशोक वर्मा सीओ हज़रतगंज एवं उनकी टीम साइबर सेल, विक्रमजीत सिंह रूपराय ( फोटोग्राफी), तूलिका बनर्जी (आरजे  आकाशवाणी) एसएसपी लखनऊ मंजिल सैनी (विशेषपुरस्कार हस्ताक्षर इंडिया) को सम्‍मानित किया गया

सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि सेवानिवृत आईपीएस एनके श्रीवास्तव, वरिष्‍ठ पत्रकार चंद्रसेन वर्मा, नवलकान्त सिन्हा, शलभ मणि त्रिपाठी सहित बड़ी संख्‍या में शहर के संभ्रांत लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का सफलता पूर्वक आयोजन संस्‍था के संस्थापक मुकेश वर्मा, संयोजक नीरज मिश्रा, संरक्षक संजय गुप्ता द्वारा किया गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

मुख्य समाचार

सर्दियों में ऐसे करें अपने स्वास्थ्य की देखभाल

Published

on

By

pic - google

सर्दियों में हर किसी के लिए अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ खास सावधानियां बरतकर और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर ही तंदुरुस्त रहा जा सकता है। सर्दियों में स्वास्थ्य की देखभाल के लिए कुछ टिप्ट्स अपनाए जा सकते हैं।

योगी सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते शादी समारोहों के लिए नई एडवाइजरी की जारी

1. अपने ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें। इस समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

2. खाने-पीने की आदतें : साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थो का सेवन न करें। फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

3. पानी पीने की आदत : सर्दियों में पानी का सेवन ज्यादा मात्रा में करें। हर्बल-टी पीने से एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है।

4. अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। सैर करें, यह अच्छा व्यायाम है। साथ ही चलने से शरीर में गर्मी आती है। दिन में 6-8 घंटे की नींद लें। रोज कम से कम 15 मिनट चलें, इससे खून का दौरा बढ़ता है।

5. दिल की बीमारियों से बचने के लिए धूम्रपान और शराब का सेवन न करें।

6. अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें।

Continue Reading

Trending