Connect with us

मुख्य समाचार

बातचीत का कोई महत्वपूर्ण नतीजा नहीं : एजाज चौधरी

Published

on

बातचीत का कोई महत्वपूर्ण नतीजा नहीं : एजाज चौधरी

बातचीत का कोई महत्वपूर्ण नतीजा नहीं : एजाज चौधरी

इस्लामाबाद| पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने कहा है कि उनके हालिया भारत दौरे पर भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर से हुई बातचीत में कोई महत्वपूर्ण नतीजा नहीं निकला। समाचारपत्र ‘डॉन’ की वेबसाइट की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश सचिव एजाज चौधरी ‘हार्ट ऑफ एशिया सीनियर ऑफिशियल्स’ बैठक में शामिल होने के लिए मंगलवार को भारत की राजधानी नई दिल्ली में मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष जयशंकर से शांति वार्ता की बहाली सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत की।

ऐसी संभावना थी कि यह बातचीत व्यापक द्विपक्षीय वार्ता की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करेगी, जिस पर पिछले साल दिसंबर में दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी।

चौधरी ने यहां बुधवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, “मैं यह नहीं कहूंगा की कोई महत्वपूर्ण सफलता हाथ लगी, लेकिन हमने हमारी चिंताओं को स्पष्ट रूप से सामने रख दिया है।”

उन्होंने कहा कि उन्होंने एक ‘संरचित, सतत व परिणाम उन्मुख व्यापक वार्ता प्रक्रिया’, कश्मीर विवाद के निपटान व 2007 के समझौता एक्सप्रेस हमला मामले की निष्पक्ष सुनवाई कराने की जरूरत पर जोर दिया।

इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान में कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव के विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने के मामले पर भी चिंता जताई और कहा कि ‘ऐसी हरकतें हालात सामान्य करने की कोशिशों को खोखला करती हैं।’

हालांकि चौधरी ने कहा, “पाकिस्तान भारत जब राजी हो, तब वार्ता करने के लिए तैयार है।”

नेशनल

अहमदाबाद पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

Published

on

अहमदाबाद। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को एयर फोर्स वन विमान से गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे। ट्रंप दो दिन तक भारत में रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर डोनाल्ड ट्रंप का गले लगाकर स्वागत किया। इस दौरान अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी उनके साथ रहीं।

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला भारत दौरा है, वह इस बार अपने पूरे परिवार के साथ भारत आए हैं।

एयरपोर्ट से निकल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां अमेरिकी राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत की माला पहनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। दोनों नेता जब यहां पहुंचे तो सूत का सरोपा पहनाकर उनका स्वागत किया गया।

 

Continue Reading
Advertisement Aaj KI Khabar English

Trending