Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

सैयद मोदी मास्टर्स के फाइनल में पहुंचे सायना, श्रीकांत

Published

on

Loading

लखनऊ| ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता देश की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल और युवा उदीयमान पुरुष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने शनिवार को बाबू बनारसी दास इनडोर स्टेडियम में चल रहे 120,000 डॉलर इनामी राशि वाले सैयद मोदी इंटरनेशनल इंडिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

तीसरी विश्व वरीय सायना ने सेमीफाइनल मुकाबले में थाईलैंड की निकाओन जिंदापोन को 40 मिनट में 21-10, 21-16 से मात दे दी। वहीं पुरुष एकल के सेमीफाइनल मैच में पांचवें विश्व वरीय श्रीकांत ने हमवतन एच. एस. प्रनॉय को एक घंटा दो मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 12-21, 21-12, 21-14 से हराया।

सायना ने शानदार शुरुआत करने हुए शुरू से ही मैच पर अपनी पकड़ बना ली। पहले गेम में सायना से 2-5 से पिछड़ने के बाद जिंदापोन हालांकि वापसी करते हुए 7-7 से बराबरी करने में सफल रहीं। सायना ने हालांकि इसके बाद लगातार सात अंक हासिल कर फिर से बढ़त कायम कर ली और आखिरी चार अंक लगातार जीत पहला गेम अपने नाम कर लिया।
दूसरे गेम में 22वीं विश्व वरीय जिंदापोन ने एक बार फिर वापसी करते हुए सायना को कठिन चुनौती दी। सायना ने हालांकि

बेहद नियंत्रित अंदाज में खेलते हुए दूसरा गेम भी जीत लिया। जिंदापोन के खिलाफ सायना की यह तीसरी भिड़ंत थी, जिसमें उन्होंने तीसरी बार जीत दर्ज की।  पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीकांत पहले गेम में लय में नजर नहीं आए और 12-21 से हार गए। श्रीकांत ने हालांकि दूसरे गेम में जबरदस्त वापसी की और आक्रामक अंदाज में अगेल दोनों गेम जीत लिए।

पुरुष वर्ग के एक अन्य सेमीफाइनल में शनिवार को भारत के पारुपल्ली कश्यप दूसरे वरीय डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से भिड़ेंगे तथा महिला वर्ग के एक अन्य सेमीफाइनल में देश की दूसरे नंबर की खिलाड़ी पी. वी. सिंधू मौजूदा विश्व चैम्पियन स्पेन की कैरोलीना मैरीन की चुनौती का सामना करेंगी।

खेल-कूद

NADA ने रेसलर बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए किया निलंबित, ये है वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने पहलवान बजरंग पुनिया को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया। इस कार्रवाई से बजरंग के पेरिस ओलंपिक में खेलने के सपने पर संकट के बादल छाए हैं। जानकारी के अनुसार बजरंग पुनिया 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के लिए अपना सैंपल देने में विफल रहे, जिसके बाद नाडा ने उन्हें भविष्य के किसी भी कार्यक्रम में भाग लेने से निलंबित करने का आदेश जारी किया।

भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने वालों में पुनिया, ओलंपियन साक्षी मलिक और विनेश सहित अन्य शीर्ष पहलवानों की कतार में सबसे आगे थे। निलंबन के बाद टोक्यो ओलंपिक में देश को कांस्य पदक दिलाने वाले पुनिया को इस महीने के अंत में होने वाले चयन ट्रायल में भाग लेने से रोक दिए जाने की संभावना है। 65 किग्रा वर्ग में अभी तक किसी भी भारतीय ने ओलंपिक कोटा नहीं जीता है।

निलंबन पत्र वर्ल्ड यूनाइटेड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) की भंग हो चुकी तदर्थ समिति को भेजा गया था। वहीं, बजरंग ने कुछ महीने पहले एक वीडियो जारी कर डोप कलेक्शन किट के एक्पायर होने का आरोप लगाया था। उन्होंने डोप नियंत्रण अधिकारी के निर्देश की अवहेलना की और दावा किया कि नाडा अधिकारियों ने अभी तक उनकी चिंताओं का समाधान नहीं किया है।

Continue Reading

Trending