Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सरकार प्रवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी : सुषमा

Published

on

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री, लोकसभा

Loading

नई दिल्ली | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि भारत ने उच्चतम स्तर पर अमेरिका में भारत के नागरिकों के साथ हुए हिंसा की हाल की घटनाओं का मुद्दा उठाया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार प्रवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। विदेश मंत्री ने अपना बयान लोकसभा में दिया। वह किडनी की सर्जरी के बाद पहली बार सदन में उपस्थित हुईं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री, लोकसभा

मंत्री ने सदन को आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार भारतीय प्रवासियों की सुरक्षा को प्राथमिकता दे रही है। सुषमा स्वराज ने कहा, “मैं आश्वस्त करना चाहती हूं कि हमारे प्रवासियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। हम लगातार अमेरिकी अधिकारियों से बात कर रहे हैं। दूतावास लगातार प्रवासियों के संपर्क में है।”

लोकसभा सदस्यों ने अमेरिका में भारतीय नागरिकों पर बढ़ते अपराधों को लेकर चिंता जताई थी, जिसके एक सप्ताह के बाद विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया आई है। सदस्यों ने 22 फरवरी को कैंसास में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोटला और इसके एक सप्ताह के बाद एक अन्य भारतीय हर्निश पटेल की हत्या की हत्या पर चिंता जाहिर की थी।

पिछले सप्ताह एक अमेरिकी सिख नागरिक दीप राय पर भी गोली चली थी, लेकिन वह अब खतरे से बाहर हैं। सुषमा ने सदन से कहा कि पटेल और राय के साथ हुए अपराधों की अमेरिका में जांच की जा रही है। मंत्री ने कहा, “तीनों मामलों में सरकार ने सहायता प्रदान करने के लिए संपर्क किया है।” उन्होंने यह भी कहा कि इन घटनाओं की अमेरिका में भी व्यापक रूप से निंदा की गई।

नेशनल

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में दो आतंकियों को किया ढेर

Published

on

Loading

बारामूला। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर में शुक्रवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही गोलीबारी में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक नागरिक और दो सैनिक घायल हो गए। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक लश्कर का डिवीजनल कमांडर उस्मान और आतंक का पर्याय बने लश्कर के मुखौटा संगठन टीआरएफ के कमांडर बासित डार के फंसे होने की संभावना है। रात 12:30 बजे आतंकियों ने घेरा तोड़ भागने का प्रयास किया और उसके बाद दोनों ओर से गोलाबारी शुरू हुई है। बीते 48 घंटे में उत्तरी कश्मीर में आतंकियों व सुरक्षाबल के बीच दूसरी मुठभेड़ है।

इससे पूर्व मंगलवार को बांडीपोरा के रेंजी अरागाम में मुठभेड़ में भी दो सैन्यकर्मी घायल हुए थे। पुलिस को गुरुवार दोपहर बाद पता चला कि स्वचालित हथियारों से लैस दो-तीन आतंकी सोपोर में किसी जगह अपने संपर्क सूत्र से मिलने आए हैं। ये आतंकी चुनाव के दौरान किसी वारदात को अंजाम देने का षड्यंत्र रच रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने सोपोर और उसके साथ सटे इलाकों में मुखबिरों को सक्रिय किया। शाम सात बजे के करीब जब सुरक्षाबल तलाशी लेते हुए चक मोहल्ले में आगे बढ़ रहे तो मस्जिद से कुछ ही दूरी पर स्थित एक मकान में छिपे आतंकियों ने उन पर फायरिंग करते हुए भागने का प्रयास किया।

जवानों ने जवाबी फायर कर आतंकियों को मुठभेड़ में उलझा लिया। जवानों ने आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही आसपास के मकानों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। दावा किया जा रहा है कि इस दौरान फारूक अहमद नामक एक स्थानीय नागरिक के कंधे पर गोली लगी, जिससे वह जख्मी हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह एक लैब टैक्निशियन है। इस भिड़ंत में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है

Continue Reading

Trending