Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सपा में कलह जारी, मुलायम ने 5 को बुलाया अधिवेशन, रामगोपाल फिर निष्कासित

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) में छिड़ी वर्चस्व की जंग में नए साल के पहले दिन ही हाई वोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। जहां एक ओर राष्ट्रीय महासचिव प्रो. राम गोपाल यादव की ओर से बुलाए गए अपातकालीन राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन में चार प्रस्ताव पारित करते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया गया। वहीं दूसरी ओर मुलायम सिंह ने रविवार को गोमती नगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क में हुए इस आकस्मिक राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन को ही असंवैधानिक करार दिया है।

मुलायम ने साथ ही पत्र जारी कर आगामी पांच जनवरी को पार्टी का आपात राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया है। यही नहीं रविवार के अधिवेशन को बुलाने वाले प्रो. राम गोपाल को एक बार फिर से छह वर्ष के लिए पार्टी से बाहर कर दिया है। इस तरह निष्कासन के 18 घंटे बाद पार्टी में वापसी करने वाले रामगोपाल 24 घंटे के अंदर फिर पार्टी से बाहर कर दिए गए।

मुलायम सिंह ने रविवार को हुए अधिवेशन को असंवैधानिक करार देते हुए पत्र में कहा कि कि यह सम्मेलन राष्ट्रीय अध्यक्ष की अनुमति के बिना बुलाया गया है। इसमें पारित सभी प्रस्ताव और लिए गए निर्णय अवैध हैं। सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किए जाने सहित कई फैसले लिए जाने पर मुलायम ने हैरानी जताई है।

मुलायम ने जारी पत्र में कहा कि संसदीय बोर्ड इस आयोजन और इसमें पारित सभी प्रस्तावों और सम्मेलन की पूरी कार्यवाही को असंवैधानिक घोषित करते हुए निंदा करता है। साथ ही इसके कर्ताधर्ता प्रो. रामगोपाल यादव को पार्टी से छह वर्ष के लिए निष्कासित किए जाने की पुष्टि करता है।

पत्र में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी मुखिया द्वारा पूर्व में घोषित प्रत्याशियों की सूची का अनुमोदन किया गया। साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष को बाकी बची सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के लिए अधिकृत किया। मुलायम की ओर से जारी पत्र में कहा गया कि कुछ लोग अपने कुकृत्यों को छिपाने, सीबीआई से बचने के लिए और भाजपा को लाभ पहुंचाने के लिए पार्टी को खड़ा करने वाले मुलायम सिंह का लगातार अपमान कर रहे हैं। उन्हीं लोगों ने आज इस तथाकथित सम्मेलन को बुलाने की साजिश की है।

इसके साथ ही ससंदीय बोर्ड ने लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में ही आगामी पांच जनवरी को सपा का आपात राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाया है। मुलायम ने अपने आवास 5, विक्रमादित्य मार्ग पर कहा, “समाजवादी पार्टी मेरी है, इसे मैंने बनाया है। यह मेरे लिए चौंकाने वाला है कि अखिलेश व रामगोपाल ने इतने बड़े फैसले किए।”

बता दें कि रविवार को जनेश्वर मिश्र पार्क में हुए राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन में मुख्यमंत्री अखिलेश को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव को एक तरह से दरकिनार करते हुए पार्टी ‘मार्गदर्शक’ बनाया गया। यहीं नहीं शिवपाल सिंह यादव को तत्काल प्रभाव से सपा प्रदेश अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर पार्टी महासचिव अमर सिंह को पार्टी से ही निकाल दिया गया।

नेशनल

जेल से रिहा हुए बाहुबली धनंजय सिंह, बोले- पत्नी के लिए करूंगा प्रचार

Published

on

Loading

लखनऊ। जौनपुर के पूर्व सांसद और बाहुबली नेता धनंजय सिंह को बुधवार की सुबह बरेली सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया है। जेल से रिहा होने के बाद बाहर आते ही उन्होंने कहा कि मुझे फर्जी मुकदमे में सजा हुई। मेरी पत्नी चुनाव लड़ रही हैं। मैं सीधे अपने क्षेत्र में जाऊंगा। अपने विरोधी अभय सिंह के बारे में सवाल पूछे जाने पर धनंजय ने थोड़ा नाराज होते हुए कहा कि आप लोग अपराधियों के बारे में बात मत करिए।

धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी लेकिन उनकी रिहाई में देरी हो रही थी। हालांकि, बुधवार की सुबह उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। रिहाई के वक्त धनंजय सिंह के समर्थक बड़ी संख्या में मौजूद थे। कई गाड़ियों के काफिले के साथ धनंजय सिंह बरेली सेंट्रल जेल से जौनपुर के लिए रवाना हो गए हैं। जेल से रिहा होने के बाद धनंजय सिंह ने प्रेस से बात भी की। उन्होंने कहा कि 2020 में मेरे खिलाफ फर्जी मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि मैं सीधे जौनपुर जाऊंगा।

धनंजय सिंह को इलाहाबाद हाई कोर्ट से फौरी तौर पर बड़ी राहत मिली है। यानी उनकी सजा पर कोई रोक नहीं है। 27 अप्रैल को हाई कोर्ट ने धनंजय सिंह को जमानत पर रिहा करने का आदेश दिया था। हालांकि, जौनपुर एमपी एमएलए कोर्ट द्वारा सुनाए गए 7 साल की सजा पर हाई कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया। धनंजय सिंह के वकीलों ने कहा है कि अब सजा के खिलाफ वह सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल करेंगे।

Continue Reading

Trending