Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब : 10 हफ्ते मातृत्व अवकाश का प्रावधान

Published

on

सऊदी अरब , 10 हफ्ते मातृत्व अवकाश का प्रावधान

Loading

रियाद| सऊदी अरब में मां बनने वाली महिलाओं को 10 हफ्ते का सवैतनिक मातृत्व अवकाश मिलेगा। अवकाश की अवधि प्रसव की अनुमानित तिथि से 4 हफ्ते पहले से शुरू होगी। यह प्रावधान नए श्रम कानून में किया गया है, जो अगले साल से लागू होगा। अरब न्यूज के मुताबिक, महिलाएं एक महीने तक अवकाश बढ़ा भी सकेंगी, लेकिन इस अवधि के लिए उन्हें वेतन भुगतान नहीं होगा।

अगर नवजात की हालत गंभीर रहती है या उसे कोई ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से उसकी देखभाल अपेक्षित है तो फिर महिला को एक माह अतिरिक्त सवेतन मातृत्व अवकाश और मिलेगा। इसके अलावा एक महीना और वह अवकाश बढ़ा सकेगी, लेकिन इसके लिए उसे भुगतान नहीं किया जाएगा।

संशोधित कानून में गैर मुस्लिम विधवा महिलाओं के लिए 15 दिन के सवैतनिक अवकाश की व्यवस्था की गई है। इसी तरह कोई पुरुष अगर विवाह कर रहा है या उसकी पत्नी या परिवार में किसी की मृत्यु हो जाती है तो उसे पांच दिन का सवैतनिक अवकाश मिलेगा। मंत्रालय ने कहा है कि जो संस्थान इन कानूनों का पलान नहीं करेंगे, उन पर जुर्माना लगेगा। उसे 30 दिन के लिए या हमेशा के लिए भी बंद किया जा सकता है।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending