Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सऊदी अरब : आतंकवादी हमले के दोषी को मृत्युदंड

Published

on

Loading

रियाद| एक सऊदी युवक को आपराधिक मामलों की एक अदालत ने 2004 में हुए आतंकवादी हमले में शामिल होने के आरोप में दोषी करार देते हुए मौत की सजा सुनाई है। अदालत ने इसी मामले में दो अन्य अभियुक्तों को भी कारावास की सजा मुकर्रर की है। यह जानकारी शुक्रवार को मीडिया को दी गई। अरब न्यूज की रपट के मुताबिक, युवक को सऊदी अरब में एक आतंकवादी गुट बनाने और 2004 में तेल उद्योग परिसरों पर हमला करने का दोषी पाया गया। इस हमले में सरकार के स्वामित्व वाली तेल कंपनी सऊदी अरमाको के सात कर्मचारियों की मौत हो गई थी, जबकि चार घायल हो गए थे।

पहले अभियुक्त को शोधशाला को विस्फोट कर उड़ाने के उद्देश्य से उसके एक दरवाजे को खोलकर डायनामाइट से भरी एक गाड़ी को अंदर आने की अनुमति देकर बाकिक शोधशाला पर हमले का दोषी पाया गया। अभियुक्त ने अपना अपराध स्वीकार करते हुए कहा कि विस्फोट को अंजाम न दे पाने का उसे खेद है। उसने कहा कि उसका इरादा सऊदी अरब में एक आत्मघाती हमला करने का था। अभियुक्त ने अपनी सेना की नौकरी भी छोड़ दी थी, क्योंकि उसे लगता था कि इस क्षेत्र में काम करना गलत है। देश में आतंकवादी हमले करने के लिए वह अलकायदा में शामिल हो गया। दूसरे अभियुक्त को 33 साल के कारावास की सजा सुनाई गई है और सजा खत्म होने के बाद इतनी ही अवधि के लिए उसके यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। तीसरे अभियुक्त को अलकायदा से संबंध होने और अपने रिश्तेदार को अल बाकिक हमले में शामिल करने का दोषी पाते हुए 27 साल की कैद की सजा सुनाई गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending