Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

विश्व कप से आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की अर्थव्यवस्था में तेजी

Published

on

मेलबर्न,आईसीसी क्रिकेट विश्व कप,मेजबान देशों आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड,अर्थव्यवस्था

Loading

मेलबर्न | इसी वर्ष फरवरी और मार्च में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मेजबान देशों आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा खेल आयोजन रहा और इसके कारण दोनों देशों की अर्थव्यवस्था में काफी तेजी आई है। अंतर्राष्ट्रीय रिसर्च संस्था प्राइसवाटरहाउसकूपर्स द्वारा दोनों देशों की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव एवं लाभ के लिए किए गए विश्लेषण से मिले नतीजों के अनुसार, आईसीसी विश्व कप-2015 के कारण सीधे-सीधे 1.1 अरब डॉलर खर्च हुए, जो 8,320 पूर्णकालिक नौकरियों के सृजन के समान है।

टूर्नामेंट के दौरान मेजबान शहरों में कुल 1,016,420 लोगों ने भ्रमण किया जिसमें से 295,000 अंतर्राष्ट्रीय एवं अंतर्राज्यीय दर्शकों ने पहली बार मेजबानों शहरों की यात्रा की। इनमें आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की पहली बार यात्रा करने वाले दर्शकों की संख्या 145,000 रही, जिसके कारण दोनों देशों में पर्यटन को काफी लाभ मिला। दोनों देशों में एशिया से आने वाले पर्यटकों की यह सर्वाधिक संख्या रही। टूर्नामेंट को पूरी दुनिया में 1.5 अरब लोगों ने देखा। अकेले आस्ट्रेलिया में टूर्नामेंट पर सीधे-सीधे 78.5 करोड़ डॉलर खर्च हुए, जो 6,000 पूर्णकालिक नौकरियों के सृजन के बराबर है। इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय पर्यटकों द्वारा विभिन्न होटलों में 14.9 लाख बिस्तरों का इस्तेमाल किया गया और उन्होंने 52 करोड़ डॉलर खर्च किए।

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में विश्व कप के फाइनल मैच को 93,013 दर्शक देखने पहुंचे, जो किसी क्रिकेट मैच में इकट्ठी होने वाली दर्शकों की सर्वाधिक संख्या है। विश्व कप के मुख्य कार्यकारी जॉन हार्नडेन ने कहा कि टूर्नामेंट पर सीधे-सीधे खर्च हुए 1.1 अरब डॉलर ने दोनों देशों की 46 करोड़ डालर के सकल घरेलू उत्पाद में सीधे-सीधे बढ़ोतरी की।

नेशनल

अचानक सिक लीव पर गए 300 सीनियर कर्मचारी, एयर इंडिया की 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द

Published

on

Loading

नई दिल्ली। एयर इंडिया के 300 सीनियर कर्मचारी एक साथ सिक लीव पर चले गए हैं जिस कारण उसकी 70 से ज्यादा फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। टाटा ग्रुप की एयरलाइन के प्रवक्ता ने बयान जारी करके देशवासियों को यह जानकारी दी।

एयरलाइन के सीनियर क्रू मेंबर्स ने बीमार होने की लीव दी है। इसके बाद एयरलाइन को इंटरनेशनल और डोमेस्टिक फ्लाइट कैंसिल करनी पड़ीं। वहीं सूत्रों के मुताबिक, नागरिक उड्डयन विभाग तक मामला पहुंच गया है और अधिकारी मामले में दखल दे रहे हैं, क्योंकि अचानक क्रू मेंबर्स का छुट्टी पर चले जाना विवाद की ओर संकेत कर रहा है। हाल ही में विस्तारा एयरलाइन में भी सकंट आया था। क्रू मेंबर्स छुट्टी पर चले गए थे और देशभर में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अचानक हुई परेशानी के चलते यात्रियों से माफी मांगी और रिफंड देने का ऐलान किया। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि कंपनी के क्रू मेंबर्स से बात चल रही है। अगर कोई विवाद हुआ तो उसे जल्द सुलझा लिया जाएगा। परेशानी के लिए खेद है, पैसेंजर्स को उनका रिफंड जल्दी ही दे दिया जाएगा। जल्दी ही फ्लाइट्स एक्टिव मोड में जाएंगी। ऐसे में जो पैसेंजर्स अपनी फ्लाइट्स री-शेड्यूल कराना चाहते हैं, वे बता सकते हैं। एक्स्ट्रा फीस लिए बिना फ्लाइट री-शेड्यूल कर दी जाएगी।

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस, एयर इंडिया की सहायक कंपनी है। नवंबर 2022 में एयर इंडिया ने इसका अधिग्रहण किया था। एयरलाइन के पास 28 एयरबस, 26 बोइंग और 737 प्लेन है। एयरलाइन लगभग पूरे देश में अपनी सर्विस देती है, लेकिन अब अचानक क्रू मेंबर्स का संकट गहराने से एयरलाइन सुर्खियों में आ गई है।

Continue Reading

Trending