Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

विज्ञान जागरूकता रैली में बड़ी संख्या में शामिल हुए शिक्षाविद

Published

on

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस, विज्ञान जागरूकता रैली, आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ

Loading

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आयोजित हुई विज्ञान जागरूकता रैली
लखनऊ। आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ में आज 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह ज़ोर-शोर और उल्लास के साथ मनाया गया। तीन दिन से चल रहे इस उत्सव में आज विद्यार्थियों, अध्यापकों, शिक्षाविदों, विज्ञान प्रचारकों द्वारा एक विज्ञान जागरूकता रैली आयोजित की गई।  इसके शुभारंभ में डा0 एम.के.जे. सिद्दिकी, निदेशक, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उ.प्र. सरकार, डा0 पी0के0सेठ, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, बायोटेक पार्क, लखनऊ व डा0 आनंद प्रकाश राय निदेशक, भारतीय भू-सर्वेक्षण, लखनऊ उपस्थित थे।

बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए डा0 सिद्दिकी ने बताया कि इस दिवस को मात्र एक आयोजन के रूप में नहीं मनाना चाहिए बल्कि एक प्रभावशाली दिवस के रूप में मनायें व जिन श्लोकों तथा नारों का प्रयोग रैली में किया जा रहा है उन्हें अपने दैनिक जीवन में भी अपनायें।  जीवन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण ही अपने देश की तरक्की का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।

उन्होंने यह कामना की कि मौजूदा संस्थानों के चलते भारत में जल्द ही हमें बहुत से नोबल पुरस्कार विजेताओं को देखने की उम्मीद है और हमारी नई पीढ़ी यह करने में सक्षम भी है।  डा0 पी0के0 सेठ ने अपने लघु भाषण में बच्चों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की महत्ताम बताई तथा बच्चों को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में अधिक रूचि लेने के लिए प्रोत्साहित भी किया।

डा0 आनंद प्रकाश राय ने देश के निर्माण में विज्ञान के योगदान तथा ऊर्जा संसाधनों के बारे में चर्चा की। अंत में उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने हरी झंडी दिखा कर प्रातः 9 बजे विज्ञान जागरूकता रैली को रवाना किया।  इस विज्ञान जागरूकता रैली में 570 से अधिक विद्यार्थियों, अध्यापकों, शिक्षाविदों, विज्ञान प्रचारकों एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया तथा विज्ञान पर आधारित नारे एवं श्लोगन बोलते हुए अलीगंज में मार्च सम्पन्न किया। rsc (2)

इस विशेष दिवस के मौके पर आंचलिक विज्ञान नगरी में संजय गाँधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ की ओर से एक टेलीमेडिसीन प्रौद्योगिकी सुविधा युक्त बस को प्रदर्शन हेतु बुलाया गया तथा बच्चों को इस सुविधा से होने वाले लाभों से अवगत कराया गया।  इस सुविधा के माध्यम से प्रदेश के लोग दूर दराज क्षेत्रों में रहकर भी शहरों की उन्नत तकनीक एवं शिक्षाविदों व जाने-माने डाक्टरों की सेवा प्राप्त कर सकते हैं।  इसका प्रत्येक्ष अनुभव उपस्थित विद्यार्थिर्यों को मिला।

कार्यक्रम के समापन समारोह से पहले डा0 एस0के0 मिश्रा, प्रोफेसर, संजय गाँधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ ने ‘अप्लीकेशन आफ इनफारमेशन एवं कम्यूनिकेशन टेकनोलाजी इन हेल्थकेयर’ विषय पर अपना लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए विद्यार्थियों को उपरोक्त विषय पर विस्तृत जानकारी दी तथा अंत में तीन दिनों के अंदर सम्पन्न हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये। इसी के साथ विज्ञान दिवस समारोह का समापन हो गया।

आंचलिक विज्ञान नगरी के परियोजना समायोजक उमेश कुमार ने अतिथियों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस बार राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन बायोटेक पार्क, इण्डियन नेशनल साईंस अकादमी, लोकल चैप्टर, एसोशियेशन आफ केमिस्ट्री टीचर्स, इण्डियन साईंस कम्युनिकेशन फार सोसाइटी एण्ड ऐलिस एजूकेशन प्रा0 लि0 के साथ मिलकर किया गया जिसका समापन आज हुआ। कुल मिलाकर इस समारोह में लगभग 1500 से अधिक विद्यार्थियों, अध्यापकों, शिक्षाविदों, विज्ञान प्रचारकों एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाया।

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending