Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

विंडीज दौरे तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे अनिल कुंबले

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई का कामकाज देखने के लिए गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने सोमवार को कहा कि अनिल कुंबले विंडीज दौरे तक भारतीय टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे।

राय ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कोच का चुनाव क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के जिम्मे है। इसी ने अनिल कुंबले को पिछले साल एक साल के लिए चुना था। अब प्रक्रिया का पालन किया जाना है। चूंकि प्रक्रिया में देरी हो रही है इसलिए कुंबले विंडीज दौरे तक टीम के कोच रहेंगे।”उन्होंने कहा, “लंदन में सीएसी की बैठक भविष्य को लकेर फैसला करेगी।”

कुंबले का भारतीय क्रिकेट बोर्ड के साथ एक साल का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद खत्म हो रहा है। इसके बाद भारत को विंडीज दौरे पर पांच एकदिवसीय और एक टी-20 मैच खेलेगा। यह दौरा 23 जून से नौ जुलाई तक चलेगा।

हाल ही में टीम के कप्तान विराट कोहली और कुंबले के बीच मतभेदों की खबरों के बाद कुंबले को दोबारा कोच बनाए रखने पर संशय था। कुंबले की अपने और खिलाडिय़ों के वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर भी बीसीसीआई के उनसे नाराज होने की खबरें थीं।

राय ने हालांकि कुंबले और कोहली के बीच के मतभेदों की खबरों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा, “सच्चाई यह है कि उनका कार्यकाल का था इसलिए प्रक्रिया का पालन किया जाना था। मैं नहीं जानता इसमें क्या विवाद है। मैंने दोनों से बात की है और दोनों ने बाहर आई खबरों से इनकार किया है।”

उन्होंने कहा, “इस स्थिति को और बेहतर कैसे सुलझाया जा सकता है? सच्चाई यह है कि उनका करार एक साल का ही था। इसमें विवाद की क्या बात?” सीएसी के सदस्य सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली इस समय लंदन में हैं और इन तीनों की मुलाकात कोहली और कुंबले से होनी है।

राय ने कहा, “हमने इसका फैसला सीएसी पर छोड़ दिया है। वह दिग्गज खिलाड़ी हैं। वह जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट के लिए क्या सही है। सीएसी लंदन में बैठक करेगी और भविष्य को लेकर फैसला करेगी।”

हाल ही में सीओए के एक सदस्य रामचंद्र गुहा ने समिति से इस्तीफा दिया था अपने इस्तीफे में उन्होंने कई मुद्दों को उजागार किया था जिसमें हितो के टकराव का मुद्दा भी शामिल था। उन्होंने अपने इस्तीफे में अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच तथा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के मेंटॉर राहुल द्रविड़ को हितों के टकराव का मुद्दा बताया था।

राय ने इस पर कहा, “हितों के टकरावों के सभी मुद्दे बीसीसीआई के ऐथिक्स अधिकारी के पास भेजे जाएंगे। उनकी नियुक्ति जल्दी की जाएगी। हमें हितो के टकराव की कई शिकायतें मिली हैं।”

उन्होंने कहा, “गुहा के इस्तीफे पर सर्वोच्च अदालत में चर्चा की जाएगी। चूंकि हमें अदालत ने नियुक्त किया है इसलिए हमें उसे जवाब देना होगा।”

खेल-कूद

आईपीएल 2024: आज होगी कोलकाता और पंजाब के बीच भिड़ंत, ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा मुकाबला

Published

on

Loading

कोलकाता। आईपीएल के 42वें मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच भिड़ंत देखने को मिलेगी। 7 मैचों में 5 जीत के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अंक तालिका में दूसरे पायदान पर है और वह यहां जीत दर्ज कर प्लेऑफ की अपनी संभावनाएं बढ़ाना चाहेगी, वहीं दूसरी ओर इस सीजन अब तक सिर्फ 2 मैच जीतने वाली पंजाब किंग्स टूर्नामेंट में अपनी वापसी की कोशिशें करेगी।

मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। टॉस शाम 7:00 बजे होगा। यहां की पिच बैटिंग फ्रेंडली है, उम्मीद यही है कि मुकाबला हाई स्कोरिंग होगा। इस सीजन में दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होंगी। हेड टू हेड में भी कोलकाता का पलड़ा पंजाब पर हावी है। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 32 मैच खेले गए हैं। 21 में कोलकाता और 11 में पंजाब को जीत मिली।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11 पंजाब किंग्स : सैम करन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, राइली रूसो, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियम लिविंगस्टन, शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बरार, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा और अर्शदीप सिंह।

केकेआर: श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, अंगकृष रघुवंशी, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।

Continue Reading

Trending