Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

वाराणसी : अवैध पेइंग गेस्ट हाउसों की होगी जांच

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक रूसी युवती डायरा प्रोकीना पर तेजाब फेंके जाने की घटना के अगले दिन शनिवार को पुलिस सख्त नजर आई। पुलिस अब इस जांच में जुटी है कि पर्यटकों की आमद वाले बनारस में कितने अवैध पेइंग गेस्ट हाउस चल रहे हैं। बनारस के करौंदी इलाके में रूसी युवती पर हुए तेजाब हमले के बाद पुलिस और स्थानीय खुफिया ब्यूरो (एलआईयू) की असलियत सामने आ गई है। लंका इलाके की जिस कालोनी में यह घटना हुई है, वहां बड़ी संख्या में विदेशी पेइंग गेस्ट के रूप में रह रहे हैं।

रूसी युवती पर हुए हमले के बाद इस इलाके में पहुंचे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुलहरि यह जानकर चौंक गए कि इस इलाके में बड़ी संख्या में पेइंग गेस्ट हाउस चल रहे हैं। किसी भी इलाके में पेइंग गेस्ट हाउस खोलने के नियम काफी कड़े हैं और इसके लिए पर्यटन विभाग की अनुमति लेनी पड़ती है। लेकिन मोटी कमाई के चक्कर में हर मकान में पेइंग गेस्ट हाउस खुला दिखाई दिया।

रोचक बात यह है कि पुलिस को भी इस बात का अंदाजा नहीं है कि इन कालोनियों के साथ ही गंगा किनारे कितने पेइंग गेस्ट हाउस चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक, बनारस में पेइंग गेस्ट हाउसों की संख्या 100 से भी अधिक है। इनमें कुछ ही ऐसे हैं, जिन्हें प्रशासन की इजाजत मिली हुई है। बाकी सभी अवैध तरीके से चल रहे हैं। आकाश कुलहरि ने कहा कि 24 घंटे के भीतर हर मकान में रहने वाले पेइंग गेस्ट की सूची मांगी गई है। सबकी छानबीन कराने का निर्देश दिया गया है और यह भी कहा गया है कि जो जानकारी देने में आनाकानी करे, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

गौरतलब है कि शुक्रवार को बनारस के करौंदी इलाके में एक रूसी महिला पर एसिड अटैक का मामला सामने आया था। बाद में युवती को बीएचयू में भर्ती कराया गया था, जहां उसका इलाज चल रहा है। इस घटना के बाद पुलिस ने उन पेइंग गेस्ट हाउस को खंगालना शुरू कर दिया है, जो अवैध तरीके से चल रहे हैं।

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending