Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लखनऊ महोत्सव : अवध में बसेगी ‘मिनी मुम्बई’

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को देश और दुनिया से जोड़ने की मुहिम शुरू कर कर दी गई है। यह काम लखनऊ महोत्सव के जरिए किया जाएगा। यह महोत्सव तीन दिनों तक चलेगा। इसका उद्देश्य लखनऊ की कला को पूरी दुनिया में फैलाना है। इस साल लखनऊ साहित्य कार्निवाल का आयोजन भी इसी महोत्सव के एक भाग के रूप में जाएगा। कार्निवाल का आयोजन लखनऊ एक्सप्रेशंस नाम की संस्था द्वारा किया जाएगा। लखनऊ एक्सप्रेशंस के संस्थापक अध्यक्ष जयंत कृष्णा व सचिव कनक रेखा चौहान ने बताया कि 22, 23 व 25 नवम्बर को राजधानी में आयोजित कार्यक्रमों के जरिए लखनऊ महोत्सव को देश-दुनिया से जोड़ने की कोशिश की जाएगी।

उन्होंने बताया, “22 नवंबर को गोमतीनगर स्थित इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूनिसेफ के तत्वावधान में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें अभिनेत्री माधुरी दीक्षित मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद होंगी।” इसके अलावा 23 नवंबर को कैण्ट स्थित एम. बी. क्लब में शाम साढ़े पांच बजे से ‘बेंतबाजी’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें देश के नामचीन शायर गानों के स्थान पर शायरी से अंताक्षरी खेलेंगे।

उन्होंने बताया कि 25 नवंबर को होटल क्लार्क्‍स अवध में शाम छह बजे मशहूर अभिनेता और रंगकर्मी नसीरुद्दीन शाह की पुस्तक का विमोचन किया जाएगा। कृष्णा ने बताया कि इन तीनों ही कार्यक्रमों में सिर्फ आमंत्रित लोग ही शिरकत कर सकेंगे।

इसके अलावा लखनऊ एक्सप्रेशंस की ओर से तीन दिवसीय साहित्यिक कार्निवाल 28 नवम्बर से 30 नवम्बर तक गोमतीनगर स्थित उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी के संत गाडगे सभागार व बाल्मीकि रंगशाला में आयोजित किया जाएगा। इसमें जिसमें श्याम बेनेगल, मार्क टुली, पवन वर्मा, जावेद अख्तर, नयनतारा सहगल, ओमपुरी, रोहिणी हटंगड़ी, टॉम अल्टर, फिल्मकार मुजफर अली, लेखक अतुल तिवारी, शारिब रूदौलवी, सईदा हमीद, टोबी सिंक्लेयर, तुहिन सिन्हा, वसीम बरेलवी, अनवर जलालपुरी जैसे नामचीन लोग शामिल होंगे।

सुबह साढ़े 10 बजे से शाम साढ़े छह बजे से चलने वाले कार्यक्रमों में पुस्तक विमोचन, परिचर्चा, कार्यशाला व पुस्तक पाठन के कार्यक्रम आयोजित होंगे। यही नहीं शाम को रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे, जिसमें अमृता-इमरोज के अनूठे रिश्ते पर आधारित नाटक ‘मैं तुम्हें फिर मिलूंगी’ का मंचन होगा। वहीं बेगम अख्तर की जन्मशती पर श्रद्धांजलि देते हुए उपशास्त्रीय गायिका मालिनी अवस्थी कार्यक्रम पेश करेंगी।

आयोजकों ने बताया कि तीनों दिन के सांस्कृतिक कार्निवाल हिंदी की त्रिमूर्ति अमृतलाल नागर, यशपाल और भगवती चरण वर्मा के अलावा मजाज लखनवी और अली सरदार जाफरी के लिए श्रद्धांजलि भी होगी।

उत्तर प्रदेश

बिजनौर में छात्र ने महिला टीचर को मारी गोली, कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर वारदात को दिया अंजाम

Published

on

Loading

बिजनौर। उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक छात्र ने कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में घुसकर महिला टीचर को गोली मार दी। गोली लगते ही महिला टीचर वहीं गिर पड़ी। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। उधर वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी छात्र वहां से फरार हो गया।

घायल महिला टीचर की पहचान बिजनौर शहर के चौधरियान मोहल्ला निवासी कोमल देवल के रूप में हुई। पुलिस के मुताबिक, शुक्रवार सुबह करीब 10:35 बजे नूरपुर रोड स्थित आरसीटीआई कम्प्यूटर सेंटर में एक अध्यापिका को सेंटर में ही पढ़ने वाले छात्र ने गोली मार दी।

सूचना पर तत्काल पुलिस पहुंची और घायल अध्यापिका को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। यहां से महिला को बेहतर इलाज के लिए मेरठ हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। पुलिस ने बताया कि शुरुआती जांच में पता चला है कि घटना को प्रशांत नामक छात्र ने अंजाम दिया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

Continue Reading

Trending