Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

रूसी विमान के पायलट का शव स्वदेश लाया गया

Published

on

Loading

मॉस्को| पिछले सप्ताह तुर्की की वायुसेना द्वारा मार गिराए गए रूस के युद्ध विमान एसयू-14 के पायलट का शव सोमवार को रूसी विमान से मास्को स्थित चकलोव्स्की हवाईअड्डे लाया गया। यह बात रक्षा मंत्रालय ने एक ऑनलाइन बयान में कही। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और रूस के वायुसेना बल के कमांडर-इन-चीफ कर्नल जनरल विक्टर बोंडारेव विमान की अगुवाई के लिए पहुंचे थे।

बोंडारेव के अनुसार, “जिन्होंने छलने की साजिश रची और धोखा दिया, उन्हें उनके किए की सजा मिलेगी।”

तुर्की की वायुसेना द्वारा मार गिराए गए रूस के विमान के पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल ओलेग पेश्कोव को मरणोपरांत ‘हीरो ऑफ द रशियन फेडरेशन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह भी कहा कि सीरिया में आतंकवादी ठिकानों पर कार्रवाई करने के लिए तैनात किए गए रूस के एसयू-34 बमवर्षक विमानों ने उड़ान अभियान के दौरान पहली बार हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों का उपयोग किया है।

उल्लेखनीय है कि 24 नवंबर को तुर्की ने रूस के एसयू-24 युद्ध विमान को मार गिराया था। तुर्की का तर्क था कि विमान ने हवाई सीमा का उल्लंघन किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending