Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

रीड इंडिया कैंपेन युवाओं को नई दिशा देगी : प्रणव पंड्या

Published

on

Loading

हरिद्वार| आधुनिक समय में भले ही पाठक नए लेखकों की पुस्तकों में रुचि न ले रहे हों, लेकिन भारत सरकार की रीड इंडिया कैंपेन एक नई दिशा प्रदान करेगी। यह योजना फरवरी से शुरू होने की संभावना है। देवसंस्कृति विश्व विदयालय के कुलाधिपति व विचार क्रांति अभियान, शांतिकुंज हरिद्वार के प्रमुख प्रणव पंड्या ने आईएएनएस से कहा कि सही मायने में देखा जाए तो देश को और विश्व की युवा पीढ़ी को इस कैंपेन की बहुत आवश्यकता थी। आज जमाना बदल रहा है। छात्र नये नये मोबाइल फोन, कम्प्यूटर, टेबलेट आदि कई आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल कर कर रहे हैं, लेकिन लोगों की किताब पढ़ने में उनकी रुचि कम हो रही है।

उन्होंने कहा कि आधुनिक उपकरणों से उनकी जानकारियों में अभिवृद्धि तो हुई है, किन्तु फिर भी साहित्य की आवश्यकता और महत्ता को अस्वीकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि साहित्य से ही मनुष्य को प्रकाश मिलता है, जीवन जीने की राह मिलती है। विचारों में सजगता और प्रखरता आती है और मनुष्य को प्रगति के पथ पर बढ़ने में मदद मिलती है इसलिए साहित्य हमारे जीवन का अभिन्न अंग होना चाहिए।

विश्वभर के महापुरुषों से लेकर राजनीतिज्ञों तक ने पुस्तकों के महžव को स्वीकार किया है और विचार शक्ति का गुणगान किया है, क्योंकि पुस्तकों से विचारों का परिमार्जन होता है और उससे व्यक्तित्व परिष्कार में सहायता मिलती है।

विचार क्रान्ति अभियान के प्रणेता पं. श्रीराम शर्मा आचार्य ने कहा है, “मस्तिष्क में सर्वदा सद्विचारों को ही स्थान दिया जाना चाहिए। ऐसा प्रयत्न करना चाहिए जिससे मस्तिष्क में असद्विचारों को प्रवेश पाने का अवसर ही न मिले।”

प्रणव पंड्या के अनुसार, गायत्री परिवार के जनक पंडित श्रीराम शर्मा ने अपने 80 वर्ष के जीवन में 3500 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। इस वर्ष को पूरे विश्व में गायत्री परिवार भी ज्ञान क्रांति वर्ष के रूप मे मना रहा है।

कहा जाता है कि अच्छी कृतियां कभी नहीं मरतीं, उनके शब्द अमर होते हैं। रचनाकार भले ही गुजर जाएं परंतु उनकी रचनाएं अमर रहती हैं और समाज का मार्गदर्शन करती रहती हैं।

नेशनल

सपा ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट की जारी, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से टिकट

Published

on

Loading

लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को फतेहपुर से और भगत राम मिश्रा को कैसरगंज से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले इंडिया अलायंस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है।

इससे पहले बीजेपी और बीएसपी ने इस सीट पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। नरेश आज नामांकन करेंगे। फतेहपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला होने की संभावनाएं हैं। भाजपा ने फतेहपुर लोकसभा सीट से साध्वी निरंजन ज्योति को तीसरी बार टिकट दिया है।

फतेहपुर सीट पर नामांकन 26 अप्रैल को शुरू हो गए थे. नामांकन की अंतिम तारीख 3 मई है. इस सीट पर पांचवे चरण में 20 मई को वोटिंग होगी. पांचवे चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, झांसी, हमीरपुर,जालौन, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा

Continue Reading

Trending