Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

राज्यसभा में ईवीएम मशीनों को लेकर हंगामा

Published

on

Loading

नई दिल्ली | राज्यसभा में बुधवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में ईवीएम से कथित छेड़छाड़ के मुद्दे पर जोरदार हंगामा हुआ और सदन की कार्यवाही बाधित हुई। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने यह मुद्दा उठाया।


सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा, “यह एक घोटाला है और इसके खिलाफ साक्ष्य हैं।”समाजवादी पार्टी (सपा) के राम गोपाल यादव, बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती और अन्य विपक्षी सदस्यों ने इस मुद्दे पर सिंह का समर्थन किया।

राम गोपाल यादव ने कहा, “यह एक गंभीर मसला है।”मायावती ने कहा कि सरकार ‘विश्वास के योग्य’ नहीं है और उनकी पार्टी यह मामला अदालत में लेकर जाएगी।

सत्ता पक्ष के सदस्यों ने उनके आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग के पास इस मामले की रिपोर्ट है और उन्हें आयोग के पास जाना चाहिए। संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, “सदन का समय बर्बाद मत कीजिए।”

नकवी ने कहा कि ईवीम के जरिए कई चुनाव हुए हैं और विभिन्न राजनीतिक दल जीते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश चुनाव में भाजपा की जीत के बाद इस पर प्रश्न उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “यह जनता का अपमान है। साथ ही यह देश के लोकतंत्र का भी अपमान है।”

उपसभापति पी.जे. कुरियन ने सदस्यों से शांति बनाए रखने की अपील की। लेकिन हंगामा जारी रहने के कारण उन्होंने सदन की कार्यवाही आठ मिनट के लिए पूर्वाह्न् 11.30 बजे तक स्थगित कर दी।

 

नेशनल

इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति ने वापस लिया नामांकन, बीजेपी में होंगे शामिल

Published

on

Loading

इंदौर। लोकसभा चुनाव से पहले ही इंदौर से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति बम ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। अक्षय कांति के इस फैसले फैसले से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। कलेक्टर कार्यालय में जाकर बीजेपी के उम्मीदवार शंकर लालवानी के सामने उन्होंने अपना पर्चा वापस लिया। इस दौरान बीजेपी के नेता रमेश मेंदोला भी साथ थे। इसके बाद में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय और विधायक मेंदोला के साथ भाजपा कार्यालय के लिए रवाना हो गए। माना जा रहा है कि बम भाजपा की सदस्‍यता लेंगे।

इंदौर कैलाश विजयवर्गीय का गढ़ माना जाता है। विजयवर्गीय इंदौर 1 से विधायक हैं। उन्होंने एक्स पर अक्षय कांति बम की तस्वीर के साथ लिखा, ”इंदौर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी अक्षय कांति बम जी का माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के नेतृत्व में बीजेपी में स्वागत है।”

इसके बाद इंदौर सीट पर अब भाजपा के लिए मैदान लगभग साफ हो गया है, उसके सामने निर्दलीय और अन्य दलों के अलावा कोई प्रत्याशी नहीं बचा। नामांकन वापस लेने के बाद अक्षय कांति बम ने कहा कि जब से उन्होंने नामांकन जमा किया था, तब से ही कांग्रेस की ओर से उन्हें कोई सपोर्ट नहीं मिल रहा था। हालांकि, राजनीतिक गलियारों में यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि फॉर्म भरने के बाद से ही कांग्रेस अक्षय कांति पर दबाव बना रही थी।

Continue Reading

Trending