Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

यूपी विधानसभा के अंदर मिला पाउडर निकला PETN विस्‍फोटक

Published

on

PETN, विस्‍फोटक, यूपी विधानसभा, विधानसभा, सीएम योगी आदित्यनाथ

Loading

PETN विस्‍फोटक की बरामदगी ने उठाए विधानसभा की सुरक्षा पर बड़े सवाल

लखनऊ। यूपी विधानभवन के अंदर 12 जुलाई को मिला सफेद पाउडर विस्फोटक है। एंटी माइनिंग और डॉग स्क्वॉड की टीम को विधानसभा के अंदर जांच के दौरान सफेद पाउडर मिला था।

फॉरेंसिंक जांच में पता चला है कि यह पाउडर प्लास्टिक एक्सप्लोसिव है, लेकिन यह डेटोनेटर के साथ ही काम करती है। डेटोनेटर के बिना इससे अलग से विस्फोट नहीं होता। हालांकि यह मेटल डिटेक्‍टर की पकड़ में नहीं आता। यह विस्फोटक उसी जगह रखा था जहां विपक्षी पार्टियों के नेता बैठते हैं। इसे लेकर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हाईलेवल मीटिंग बुलाई थी।

विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 150 ग्राम PETN मिला है। यह एक पुड़िया में मिला। विस्फोटक मिलना चिंताजनक है। यह एक खतरनाक साजिश का हिस्सा है। जो इस साजिश के पीछे हैं उनका पर्दाफाश होना जरूरी है। मैं विपक्षी दलों से इस मामले में सहयोग की अपील करता हूं। उन्होंने इसकी जांच एनआईए से करवाने की मांग की है।

योगी बोले–कुछ लोग शरारत पर उतर आए हैं, उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है। योगी ने कहा कि विधानसभा के भीतर बिना पास की एंट्री बंद होनी चाहिए। सदन के सभी सदस्य सुरक्षा संबंधी गाइडलाइंस को फॉलो करें। सीएम योगी ने यह भी कहा कि हमें विधानसभा की सुरक्षा के बारे में भी चिंता करनी चाहिए। सुरक्षा के साथ समझौता नहीं किया जा सकता। कहा कि सुरक्षा के लिए सिर्फ सरकार ही जिम्मेदार नहीं होती, इसके लिए आपसी सहमति भी जरूरी है।

500 ग्राम पाउडर पूरी विधानसभा को उड़ाने को काफी

फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक, विस्फोटक का नाम PETN बताया जा रहा है, लेकिन लाख टके का सवाल यह है कि यह विस्फोटक अंदर कैसे पहुंचा। दरअसल, यूपी विधानसभा में एंट्री के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा चक्रों से गुजरना पड़ता है। यही नहीं विधानसभा में सिर्फ विधायकों, मंत्रियों, सफाईकर्मचारी और मार्शल को ही जाने की इजाजत है।  इसे लेकर कांग्रेस के नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि यह राज्य की सुरक्षा का सच सामने लाता है। विधानसभा में विस्फोटक मिलना हैरानी की बात है। ये लोग जब विधानसभा को सुरक्षित नहीं कर सकते तो जनता को क्या करेंगे।

मुख्यमंत्री के भाषण के बाद विधानसभा स्पीकर ने सुरक्षा को लेकर एक नई गाइडलाइंस जारी की

-हर गेट पर क्विक रेसपॉन्स टीम की तैनाती

-अंदर एटीएस की टीम तैनात रहेगी

-एंट्री गेट समेत 6 जगहों पर स्कैनर लगेंगे

-कर्मचारियों का पुलिस वेरिफ़िकेशन होगा

-पुरानी गाड़ियों के पास रद्द होंगे

-विधायक, स्टाफ़ को छोड़ सभी के पास रद्द होंगे

-ड्राइवरों के पास बनाए जाएंगे और इसे विधायक प्रमाणित करेंगे

यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि सुरक्षाकर्मी अपना काम कर रहे हैं, किसी को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आतंकवादी पूरे भारत में पांव पसारने में लगे हैं, लेकिन यूपी में जगह नहीं मिलेगी।

समाजवादी पार्टी के नेता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि ये तो बहुत ख़तरनाक स्थिति है, सघन जांच की ज़रूरत है। जनता के बीच तत्काल रिपोर्ट आनी चाहिए। विधानसभा में ये हाल है तो बाक़ी यूपी की सुरक्षा का अंदाज़ा लगाया जा सकता हैं। बीएसपी के असलम रायनी ने कहा कि 403 विधायकों की ज़िंदगी कोहिनूर हीरे की तरह है।

क्या है PETN विस्फोटक?

-इसे प्लास्टिक विस्फोटक कहा जाता है

-चीनी की तरह सफेद पाउडर होता है

-इसमें गंध नहीं आती

-मेटल डिटेक्टर की पकड़ से बाहर रहता है

-गर्मी से भी विस्फोट हो सकता है

-बड़े आतंकवादी संगठन करते हैं इस्तेमाल

-100  ग्राम पाउडर एक कार को उड़ाने के लिए काफी है

-500 ग्राम पाउडर पूरी विधानसभा को उड़ाने को काफी

 

नेशनल

स्मृति ईरानी ने अमेठी से किया नामांकन, एमपी के सीएम मोहन यादव भी रहे मौजूद

Published

on

Loading

अमेठी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अमेठी से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। इस मौके पर उनके साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव मौजूद रहे। सत्तारूढ़ी बीजेपी की ओर से स्मृति ईरानी को अमेठी का टिकट दिया गया है। उन्होंने 2019 में भी इस सीट से राहुल गांधी को मात दी थी।

नामांकन से पहले स्मृति ईरानी ने रोड शो किया जो करीब दो किमी लंबा था। यह भाजपा कार्यालय से कलेक्ट्रेट तक गया। कलेक्ट्रेट के बाहर ढोल नगाड़ों के साथ नाच गाना भी हुआ। भारी संख्या में कार्यकर्ता वहां मौजूद रहे।नामांकन से पहले उन्होंने अपने अमेठी स्थित आवास पर पूजा-पाठ किया।

इससे पहले रविवार को दिन में वह अयोध्या गई थीं और उन्होंने रामलला के दर्शन किए थे। भगवान राम की पूजा-अर्चना करने के बाद ईरानी ने कहा, ‘आज मैं खुद को सौभाग्यशाली मानती हूं कि मेरा जन्म ऐसे युग में हुआ, जिसमें हमारे रामलला को एक भव्य समारोह के माध्यम से एक तंबू से भव्य मंदिर में स्थापित किया गया। ‘मैंने राष्ट्र की प्रगति, प्रधान सेवक (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के अच्छे स्वास्थ्य और भारत के गौरव के लिए रामलला के चरणों में आशीर्वाद मांगा। साथ ही भगवान हनुमान से आशीर्वाद मांगा कि मेरा सेवा भाव उनके जैसा ही हो।

बता दें कि हाईप्रोफाइल अमेठी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की ओर से लगातार तीसरी बार ईरानी उम्मीदवार बनाई गई हैं। इस संसदीय सीट तीन जिलों के पांच विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर बनाई गई है। इसमें जिले की चार विधानसभा क्षेत्रों के साथ ही रायबरेली जिले का सलोन विधान सभा क्षेत्र व जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में सुल्तानपुर के बल्दीराय तहसील के 24 ग्राम पंचायतों के 62 बूथ शामिल हैं।

Continue Reading

Trending