Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

गैजेट्स

यह एप बेहतर तरीके से व्यक्त करेगा आपकी भावनाएं

Published

on

Loading

लंदन| अगर आप अपनी नाराज प्रेमिका को मनाने के लिए कॉल करना या मैसेज भेजना नहीं चाहते और उसे और नाराज किए बिना अपनी भावनाएं व्यक्त करना चाहते हैं तो किसी गीत का छोटा सा क्लिप भेजना ज्यादा असरदार हो सकता है। समाचार पत्र ‘द टेलीग्राफ’ के अनुसार एक नया मोबाइल एप एमएसटीवाय (माय सांग टू यू) इसी तरह की सुविधा प्रदान करता है, और अपने उपयोगकर्ताओं को फोटो, लिखित संदेश के साथ नए-नए लोकप्रिय गानों की 18 सेकेंड की क्लिप भेजने की सुविधा देता है।

ब्रिटिश कंपनी ने इस एप को 155 देशों में जारी किया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के लिए 2,000 गानों की क्लिप मुहैया कराई गई है।

यह एप कम्प्यूटर के एल्गोरिदम की बजाय मानवीय भावनाओं के अनुरूप किसी गीत के सबसे भावुक 30 सेकेंड की क्लिप को लिया गया है।

एप में गानों की क्लिप को उनके मूड या जॉनर जैसे जश्न, उमंग, उत्साह, पॉप हिट्स के अनुसार विभिन्न वर्गो में विभाजित किया गया है।

उपभोक्ता 2,000 गानों की क्लिप को उनकी कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग लिस्ट में से ब्राउज कर सकते हैं।

कंपनी के संस्थापक ग्रांट बोवी के अनुसार, “फिल्म से लेकर टेलीविजन और विज्ञापन तक लोग संगीत को हमेशा प्रभावशाली माध्यम के रूप में प्रयोग करते रहे हैं। आप अपनी उसी भावना को गीतों के जरिए मैसेज में क्यों नहीं भेज सकते? यह बेहद स्वाभाविक है।”

बाजार में पहले से इस तरह के एप मौजूद हैं, जैसे ‘ला-ला’ और ‘रिदम’। हालांकि ‘ला-ला’ जहां पूरा गाना भेजता है वहीं ‘रिदम’ अपने उपभोक्ताओं से कई गतिविधियों के लिए कीमत वसूलता है।

लेकिन एमएसटीवाय एप तस्वीरों और लिखित संदेशों को गाने के क्लिप के साथ भेजने की सुविधा देता है।

एमएसटीवाय ने यूनिवर्सल, सोनी और वॉर्नर ब्रदर्स के साथ करार किया है, जिससे इसे 2.2 करोड़ गानों के इस्तेमाल का कानूनी अधिकार मिल जाएगा।

एमएसटीवाय एप को एप्पल म्यूजिक के साथ भी इंटीग्रेट किया गया है। उपभोक्ता जिस गाने को चुनते हैं उस पर क्लिक कर उसे एप्पल म्यूजिक एलबम में शामिल कर सकते हैं, जहां वे उस गाने को स्ट्रीम कर सकते हैं या खरीद सकते हैं।

 

गैजेट्स

केंद्र सरकार का बड़ा एक्शन, 70 लाख मोबाइल नंबर हुए सस्पेंड; जानें क्या है कारण 

Published

on

70 lakh mobile numbers suspended in INDIA

Loading

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने एक बड़ा एक्शन लेते हुए 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड कर दिया है। यानी इन मोबाइल नंबर का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। अब आपके जेहन में ही यही सवाल आ रहा होगा कि आखिर सरकार की ओर से यह कदम क्यों उठाया गया है। दरअसल, यह कदम बढ़ते डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए उठाया गया है।

इस वजह से हुए मोबाइल नंबर सस्पेंड

सस्पेंड किए गए ये वे मोबाइल नंबर थे जो किसी तरह के संदिग्ध लेन-देन से जुड़े थे। दरअसल, इस मामले को लेकर वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने मंगलवार को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के समय में डिजिटल पेमेंट को लेकर हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए ऐसा किया गया है। बता दें, वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने यह जानकारी डिजिटल पेमेंट को लेकर धोखाधड़ी और इससे जुड़े मुद्दों पर बैठक के बाद दी है।

जनवरी में होगी अगली बैठक

जोशी ने कहा है कि डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों को भी निर्देश दिए गए हैं। बैंकों को उनकी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को पहले से मजबूत बनाने को कहा गया है। उन्होंने बैठक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि इस मुद्दे पर आगे भी बैठकें होती रहेंगी। इसी के साथ मामले पर अगली बैठक अगले साल जनवरी में रखी गई है।

वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) धोखाधड़ी को लेकर कहा है कि राज्यों को इस मुद्दे पर ध्यान देने की जरूरत है। इसी के साथ राज्य सरकारों को डेटा सुरक्षा को भी मजबूत बनाने पर गौर देना चाहिए।

फ्रॉड के मामले कैसे होंगे कम

विवेक जोशी ने कहा है कि डिजिटल धोखाधड़ी को लेकर जागरुकता बेहद जरूरी है। इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए जरूरी है कि समाज को इन मामलों से अवगत करवाया जाए और जागरुक किया जाए। मालूम हो कि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी साइबर धोखाधड़ी को लेकर समाज को जागरुक करने की बात पर जोर दिया था।

Continue Reading

Trending