Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

यमन में सऊदी नेतृत्व वाले हमले से भड़का हिजबुल्ला

Published

on

बेरुत,लेबनान,हिजबुल्लाह,प्रमुख-सैयद-हसन-नसरल्लाह,सऊदी-अरब,अमेरिका,विनम्रता

Loading

बेरुत | लेबनान के शिया राजनीतिक संगठन हिजबुल्लाह के प्रमुख सैयद हसन नसरल्लाह ने यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व में कई हफ्तों से जारी हवाई हमले की निंदा की है। नसरल्लाह ने शुक्रवार को एक रैली में शामिल हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि इन हवाई हमलों का वास्तविक उद्देश्य यमन में अरब के अस्तित्व को बचाने के सऊदी अरब के दावे के बजाए यमन में सऊदी-अमेरिका आधिपत्य को बहाल करना है।

सऊदी अरब ने पिछले महीने से यमन में ईरान समर्थित शिया हौती विद्रोहियों के खिलाफ अरब सैन्य अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने कहा, “यह समय मुस्लिमों और अरबियों को सऊदी अरब को यह बताने का है कि बहुत हो चुका।” हिजबुल्लाह नेता ने यह भी कहा कि विश्व में ज्यादातर लोगों की मांग युद्ध को समाप्त करने और राजनीतिक समाधान का आह्वान करने की है।” उन्होंने कहा, “इस युद्ध का नेतृत्व कर रहे लोगों को विनम्रता दिखानी चाहिए और इसे बंद कर देना चाहिए।” उन्होंने यह भी कहा कि वह लेबनान को यमन संकट से दूर रखना चाहते हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending