Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मेघालय के राजस्व संग्रह के आकलन में जीएसटी सक्षम नहीं : संगमा

Published

on

Loading

शिलांग, 22 नवंबर (आईएएनएस)| मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत मेघालय के राजस्व संग्रह का आकलन उचित तरीके से नहीं किया जा सकता, क्योंकि इसके लिए यह प्रणाली सक्षम नहीं है। कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार का नेतृत्व कर रहे संगमा ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की इस बात के लिए निंदा की कि उसने पर्यटन क्षेत्र में होटल जैसी अवसंरचना के निर्माण के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट की इजाजत नहीं दी, जबकि अन्य सभी अवसंरचनाओं के लिए इसकी अनुमति दी गई है।

मेघालय मंत्रिमंडल को मंगलवार को नई कर प्रणाली के तहत विभिन्न विभागों के राजस्व संग्रह के बारे में जानकारी दी गई।

संगमा ने मंगलवार रात पत्रकारों से कहा, नई कर प्रणाली के लागू होने के बाद जीएसटी के तहत कर भुगतान करने वालों की संख्या सिर्फ 9546 है, जबकि पुरानी कर प्रणाली मूल्यवर्धित कर (वैट) के तहत 25,852 लोग पंजीकृत थे। इसके अलावा अन्य 5752 नए करदाता हैं, जिन्होंने जीएसटी के तहत पंजीकरण कराया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरानी कर प्रणाली के स्थान पर लाई गई इस कर प्रणाली की अक्षमता की वजह से सिर्फ 40 फीसदी करदाता रिटर्न दाखिल करने में सक्षम हैं।

Continue Reading

नेशनल

दिल्ली के स्कूलों की जांच में कुछ नहीं मिला, पुलिस बोली- ई-मेल्स और कॉल्स फर्जी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के स्कूलों में बम होने के धमकी भरे ईमेल के बाद जांच की गई तो वहां कुछ नहीं मिला। पुलिस अधिकारियों ने भी इसे होक्स ईमेल बताया है, लेकिन उन्होंने कहा कि चेकिंग जारी रहेगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह फर्जी कॉल है। दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक जरूरी कदम उठा रही हैं।

वहीं दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली के कुछ स्कूलों को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले। दिल्ली पुलिस ने प्रोटोकॉल के तहत ऐसे सभी स्कूलों की गहन जांच की। कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिल। ऐसा प्रतीत होता है कि ये कॉल्स फर्जी हैं। हम जनता से अनुरोध करते हैं कि वे घबराएं नहीं और शांति बनाए रखें।

स्कूल में आए इस धमकी भरे ईमेल के बाद कई स्कूलों ने बच्चों की जल्द छुट्टी का मैसेज पेरेंट्स को भेज दिया, तो कुछ पेरेंट्स अपने बच्चों को स्कूल जाकर पहले ही ले आए। इसके अलावा कई स्कूल के प्रिंसिपल ने पेरेंट्स को मैसेज भेज कर कहा कि घबराने की बात नहीं है।

नोएडा में इंद्रप्रस्थ ग्लोबल स्कूल (आईपीजीएस) की प्रिंसिपल निकिता तोमर मान ने बताया, “मैं लोगों से आग्रह करूंगी कि वे अनावश्यक घबराहट पैदा न करें और इस स्थिति को एक परिपक्व वयस्क के रूप में लें। दिल्ली-एनसीआर के जिन स्कूलों को धमकियां मिलीं, उन्हें खाली करा लिया गया है और हमारे सहित बाकी स्कूल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। कोई धमकी भरा संदेश प्राप्त नहीं हुआ है।”

 

Continue Reading

Trending