Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मिलिबैंड ने कैमरन से खुली बहस की अपील की

Published

on

Loading

लंदन| ब्रिटेन में लेबर पार्टी के नेता एड मिलिबैंड ने प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से खुली बहस में शामिल होने की अपील की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मिलिबैंड और यूके इंडिपेंडेंट पार्टी (यूकेआईपी), ग्रीन पार्टी, वेल्स प्ले सायम्र पार्टी तथा स्कॉटिश पार्टी (एसएनपी) के नेताओं ने गुरुवार रात देश के भविष्य पर बीबीसी आयोजित सीधी बहस में हिस्सा लिया।

कंजरवेटिव के नेता कैमरन और लिबरल डेमोक्रेट्स के नेता तथा उप प्रधानमंत्री निक क्लेग इस बहस से अनुपस्थित रहे। कैमरन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मिलिबैंड के साथ बहस में भाग लेने से इंकार कर दिया।

मिलिबैंड ने कैमरन से बहस में हिस्सा लेने की अपील करते हुए ट्वीट कहा, “मुझे लगता है कि मेरी योजना इस देश को बेहतर भविष्य दे सकती है। अगर इससे असहमत हैं? इसे साबित करें-बहस करें और लोगों को फैसला करने दें।”

उन्होंने इस दौरान एसएनपी के साथ गठबंधन सरकार बनाने की संभावनाओं को भी विराम दे दिया। मिलिबैंड ने कहा कि उनका स्कॉटलैंड को आजाद करने पर एसएनपी के नेता निकोला स्टरजियन के साथ मौैलिक मतभेद है।

उन्होंने कहा, “इसके लिए ना है। मैं डरा हुआ हूं।”

बीबीसी आयोजित बहस डेड़ घंटे तक चली, जिसमें पांच पार्टियों के नेताओं ने विभिन्न प्राथमिकताओं वाले मुद्दे पर बहस की। इन मुद्दों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, आव्रजन, परमाणु हथियार, आर्थिक एजेंडा और यूरोपीय संघ में ब्रिटेन की सदस्यता शामिल है।

ब्रिटेन में सात मई को आम चुनाव होने वाले हैं। संसद के निचले सदन हाउस आफ कामंस के लिए होने वाले चुनाव में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटों की जरूरत होगी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने IMF के आगे फिर फैलाए हाथ, की नए लोन की डिमांड

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने आईएमएफ के सामने एक बार फिर भीख का कटोरा आगे कर दिया है। पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात कर उनसे नए ऋण कार्यक्रम पर चर्चा की है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा कि पीएम शहबाज की मुलाकात रियाद में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर हुई।

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त व्यवस्था (एसबीए) हासिल करने में पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया। पाकिस्तान ने पिछले साल जून में तीन अरब अमेरिकी डॉलर का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था। पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने समाप्त होने के बाद एक नई दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, “दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले वर्ष से हासिल लाभ समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही।’’ शरीफ ने पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने कहा कि इस्लामाबाद जुलाई की शुरुआत तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है। यदि पाकिस्तान को यह मदद मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी।

Continue Reading

Trending