Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मिजोरम में बार-बार राज्यपाल बदलने के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे छात्र

Published

on

Loading

आइजॉल| मिजोरम में बार-बार राज्यपाल बदलने के खिलाफ मिजोरम के छात्र संगठनों ने अगले सप्ताह यहां विरोध प्रदर्शन आयोजित करने का फैसला किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी एक बयान से प्राप्त हुई। कांग्रेस शासित मिजोरम में पिछले आठ महीनों में सात राज्यपाल नियुक्त किए जा चुके हैं।

राज्य में छात्र संगठनों की शीर्ष संस्था, मिजो जिरलाइ पॉल (एमजेडपी) या मिजो स्टूडेंट्स फेडरेशन (एमएसएफ) ने यहां विरोध प्रदर्शन आयोजित करने और केंद्र सरकार के कार्यालयों की घेराबंदी करने की घोषणा की है। इसके साथ ही संगठन ने नौ और 10 अप्रैल को राज्य में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शन आयोजित करने की भी घोषणा की है।

एमजेडपी के महासचिव रामदीनलियाना रेंथलेई ने कहा, “मिजोरम में लगातार राज्यपालों की बर्खास्तगी और उनके तबादले अपमानजनक हैं। इससे यह पता चलता है कि केंद्र सरकार मिजोरम को कितना नीचा देख रही है।”

उन्होंने कहा, “एमजेडपी इस तथ्य को स्वीकार नहीं कर सकता कि केंद्र सरकार जिन राज्यपालों को पसंद नहीं करती या उनसे इस्तीफा चाहती है, उन्हें इस राज्य में लाकर पटक दे। हमारा राज्य कोई ऐसी जगह नहीं है, जहां आप उन लोगों को लाकर पटक दें, जिन्हें कचरा समझते हों।”

एमजेडपी ने कहा कि केसरी नाथ त्रिपाठी जब यहां शपथ ग्रहण के लिए पहुंचेंगे तो राजभवन के सामने विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। मिजोरम के राज्यपाल अजीज कुरैशी को शनिवार को बर्खास्त किए जाने के बाद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी को मिजोरम का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

बयान में कहा गया है, “एमजेडपी आईजोल में स्थित केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों का घेराव करेगा और कर्मचारियों को इमारतों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। जिन इमारतों में केंद्र सरकार के कार्यालय हैं, उन सभी पर काले झंडे फहराए जाएंगे।”

राष्ट्रपति मुखर्जी 10 अप्रैल को मिजोरम विश्वविद्यालय के नौंवे वार्षिक दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

 

अन्तर्राष्ट्रीय

जेपी मॉर्गन के CEO बोले- अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेता की जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने तो यहाँ तक कह दिया कि अमेरिका को भी पीएम मोदी जैसे मजबूत नेताओं की आवश्यकता है। जेमी डिमन ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत में जबदरस्त और अविश्वसनीय काम किया है। अमेरिका में भी भारत नरेंद्र मोदी की तरह का प्रधानमंत्री होना चाहिए।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जेमी डिमन ने कहा कि मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं। उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.। इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे आर्थिक विकास समेत कई अन्य विषयों पर खुलकर बात रखीं।

उन्होंने कहा, “अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कई बातें कहते हैं, लेकिन अपना देश कैसे चलाना है इस बारे में सोचने की जरूरत है। भारत में नरेंद्र मोदी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। फिर भी वो डटकर चुनौतियों का समाना कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है। यह भी भारत के लिए एक उल्लेखनीय है।

डिमन ने आगे कहा कि भारत मूलभूत सुविधाओं पर काम करते हुए आगे की दिशा में काम कर रहा है। विकासशील देश से विकसित देश की ओर बढ़ने के लिए वहां की सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending